Coronavirus In Rajnandgaon : राजनांदगांव। जिले में कोरोना का संक्रमण थम ही नहीं रहा है। हर रोज दर्जनभर से अधिक लोग कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आ रहे हैं। शनिवार को भी जिले में 18 आइटीबीपी जवानों के साथ कुल 25 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है, जिसमें एक बीएसएफ का जवान भी है। जो एक दिन पहले ही रक्षाबंधन त्योहार के लिए छुट्टी लेकर अपने गांव खैरागढ़ ब्लॉक के टोलागांव आया था। इधर शहर के चौखड़िया पारा में फिर पांच लोग पॉजिटिव आए हैं। इससे पहले भी उसी घर से चार लोग संक्रमित हो चुके हैं। सभी नए 25 मरीजों को मेडिकल कालेज पेंड्री के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चौखड़िया पारा में बढ़ रहे मरीज

शहर का चौखड़िया पारा अब कोरोना हॉट स्पॉट की तरह बनता जा रहा है। पहले से ही यहां चार लोग संक्रमित हो चुके हैं। शनिवार को फिर पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। सभी एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं। इसके कारण पड़ोस में रहने वाले लोगों की धड़कनें तेज हो गई है। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने प्रभावित घर के साथ आसपास के सौ मीटर एरिया को सील कर दिया है। ज्ञात हो कि इससे पहले शहर में गंज लाइन और लखोली वार्ड कोरोना हॉट स्पॉट जोन बन गया था। हालांकि वर्तमान में यहां कोरोना का संक्रमण काफी हद तक थम गया है।

यहां मिले कोरोना के नए मरीज

शनिवार को कुल 25 नए मरीजों की पहचान की गई। जिसमें मोहला आइटीबीपी के 15, सोमनी के दो और छुरिया आइटीबीपी कैंप के एक जवान संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा खैरागढ़ के टोलागांव में एक बीएसएफ का जवान पॉजिटिव आया है। वहीं डोंगरगढ़ में भी एक संक्रमित की पहचान हुई है। साथ ही चौखड़िया पारा में पांच लोग एक साथ संक्रमित मिले हैं। सभी मरीजों को कोविड-19 अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर मेडिकल की टीम संक्रमितों के ट्रेवल हिस्ट्री निकालने में जुट गई है।

आइटीबीपी के 292 जवान अब तक संक्रमित

जिले में कोरोना का विस्फोट आइटीबीपी के कैंपों पर हुआ है। शहर से लगे सोमनी गांव के आइटीबीपी कैंप से इसकी शुरुआत हुई है। जिसके बाद मानपुर के कोहका, अंबागढ़ चौकी, छुरिया, मोहला व बागनदी के आइटीबीपी कैंप के जवान कोरोना की चपेट में आए। अभी तक करीब 292 जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें 119 जवान कोरोना को हराकर ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 173 केस एक्टिव है।

असम से गांव लौटा बीएसएफ का जवान पॉजिटिव

छुट्टी लेकर ड्यूटी से अपने गांव लौटा बीएसएफ का जवान शनिवार को कोरोना पॉजिटिव मिला। जिसके बाद जवान के परिजनों में हड़कंप मच गया। जवान असम में पदस्थ है। शुक्रवार की शाम जवान फ्लाइट से रायपुर पहुंचा, वहां निजी कार से जवान पुलगांव दुर्ग आया। इसके बाद देर रात को जवान एहतियात बरतते हुए पिता के परिचित से मोटर साइकिल लेकर गांव के क्वारंटाइन सेंटर पहुंचा। शनिवार सुबह जैसे ही स्वास्थ्य विभाग को असम से जवान के आने की सूचना मिली। मेडिकल टीम ने गांव के क्वारंटाइन सेंटर पहुंचकर जवान का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया, जिसमें जवान की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी। स्वास्थ्य विभाग की टीम जवान की ट्रेवल हिस्ट्री खंगालने में जुट गई है।

मेडिकल टीम ने जवान से उसके ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में पूछताछ भी की, जिसमें जवान ने बताया कि वो शुक्रवार को दोपहर में एयर फ्लाइट से रायपुर पहुंचा। इसके बाद किराये की कार से वो दुर्ग पुलगांव आया, जहां पिता के परिचित से मोटर साइकिल लेकर पुलगांव से टोलागांव तक अकेले सफर किया। गांव आते ही जवान खुद क्वारंटाइन सेंटर गया। सुबह कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जवान को पेंड्री मेडिकल कालेज कोविड-19 अस्पताल में आइसोलेट कराया गया। खैरागढ़ ब्लॉक में कोरोना संक्रमण के चलते तीन मरीजों के सामने आने और दो जगहो को कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद भी लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन हो रहा है। शारीरिक दूरी व मास्क का उपयोग नहीं होने से संक्रमण का फैलाव लगातार बढ़ रहा है।

बाजार में उमड़ रही भीड़

त्योहारी सीजन की शुरूआत के चलते बाजार में लगातार भीड़ उमड़ रही है, लेकिन देखा जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों के साथ नगर के लोग भी कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन करने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक दो दर्जन से ज्यादा मरीज उपचार बाद वापस घर लौट चुके हैं। वहीं बीते दो दिनों में चार नए मरीज सामने आ चुके हैं। इसके बाद भी लोगों में लापरवाही जारी है। हालाकि नगर पालिका व पुलिस की टीम हर रोज मास्क लगाने अभियान चलाकर लोगों को मास्क के प्रति जागरूक करने चालानी कार्रवाई कर मास्क का वितरण कर रही है। इसके बाद भी दुकान, बाजार में खरीददारी सहित अन्य कार्यों मे शारीरिक दूरी और गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है।

कोरोना मीटर

749 कुल संक्रमित

519 ठीक हुए

227 एक्टिव

3 मौत

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020