डोंगरगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। बरनारा डायवर्सन को निर्माण अब तक पूरा नहीं हो पाया है। लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन कुछ वर्षों से निर्माण कार्य पर फिर से रोक लग गया है।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के जिलाध्यक्ष विष्णु लोधी ने विकासखंड डोगरगढ़ की बरनारा डायवर्सन, घोटिया फीडर व्यपवर्तन योजना अंतर्गत पोषक नहर का अधूरा निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए बंद पड़े निर्माण कार्य का निरीक्षण कर अनुविभागीय अधिकारी,जल संसाधन विभाग को पत्र लिखा है।

लोधी ने बताया कि ग्राम ढारा विकासखंड डोंगरगढ़ से पांच किलो मीटर पर डंगोरा जलाशय बना हुआ है, जहां सिंचाई के लिए हेतु पर्याप्त जल का संग्रहण नहीं होने के कारण वर्ष 2002 में आमनेर नदी में बरनारा डायवर्शन, व्यपवर्तन योजना अंतर्गत पोषक नहर निर्माण कार्य का स्वीकृति, छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री स्वर्गीय अजीत जोगी ने किसानों के हित में किया था। जिससे डंगोरा जलाशय में बरनारा डायवर्सन के माध्यम से पर्याप्त पानी का भराव हो सकें और इसका लाभ किसानों को अधिक से अधिक मिल सके इस उद्देश्य से बरनारा डायवर्शन का निर्माण किया जा रहा है।

विष्णु लोधी ने कहा 20 साल में भी निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। निर्माण कार्य के अधूरा होने से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है एवं डगोरा जलाशय में पर्याप्त जल संग्रहण नहीं हो पाने से 30 गांव के किसान ढारा, सलोनी, खैरबना, छपारा, ठाकुरटोला, पलादुर, डोडकी, छीपा, कातलवाही, कोलिहापुरी, मुसरा, भानपुरी, टेका आदि लगभग 10 हजार एकड़ भूमि में पर्याप्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होती और किसान डबल फसल लेते जो कि नहीं ले पा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local