राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शनिवार को कक्षा 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। कक्षा 10वीं की मेरिट सूची में जिले के छह विद्यार्थी जगह बनाने में कामयाब रहे। सूची में बेटियों के साथ ही सरकारी स्कूलों का दबदबा रहा। खैरझिटी हाईस्कूल की दामिनी वर्मा 600 में 589 अंक के साथ टापटेन की सूची में दूसरे व जिले में प्रथम स्थान पर रही। वहीं छुरिया ब्लाक के झिथराटोला हाईस्कूल के कृष कुमार 98 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। शहर के चिळकी स्कूल की शीतल ने 97.33 प्रतिशत के साथ प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त किया। गंडई धोधा के दुगेश्वर साहू 97 प्रतिशत, अर्जुनी की वैशाली साहू 97 प्रतिशत, वेसलियन स्कूल मुस्कान गजभिए 97 प्रतिशत के साथ नौवें स्थान पर रही।

कोरोना काल के दो वर्ष बाद आफलाइन परीक्षा हुई। जिसमें बोर्ड के विद्यार्थियों का प्रदर्शन शानदार रहा। कक्षा 10 का परिणाम प्रतिशत 17.16 प्रतिशत रहा। वहीं कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम प्रतिशत 82.20 प्रतिशत रहा। लेकिन बोर्ड की

मेरिट सूची में जिले के एक भी विद्यार्थी स्थान नहीं बना पाए। कक्षा 12 वीं में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साल्हेकला की छात्रा अंजू ने जिले में पहला स्थान प्राप्त किया।

पढ़ाई के साथ घर की संभाली जिम्मेदारी

छग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शनिवार को कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। बोर्ड की मेरिट सूची में खैरझिटी की दामिनी वर्मा ने 98.17 प्रतिशत के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया। मेरिट सूची में दामिनी का नाम आने के बाद घर में बधाई देने वालों का तांता लग गया। दामिनी एस्ट्रोनामी में करियर बनाना चाहती है। दामिनी शुरू से ही मेधावी रही है। दामिनी के पिता बारदाने का काम करते हैं। डेढ़ वर्ष पहले मां का निधन के बाद दामिनी पूरा घर को संभाल रही है। घर में दादा, दादी, पिता के साथ एक भाई और एक बहन है। दामिनी सुबह से ही घर के कामकाज में जुट जाती थी। इसके बाद रोजना छह से सात घंटे पढ़ाई करती थी। अलग-अलग विषयों को लेकर समय भी निर्धारित कर दी थी। निर्धारित समय के अनुसार ही पढ़ाई करती थी। कोरोना काल के चलते स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पाई थी। इसके बाद भी दामिनी ने अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर रखा। ़ बिना ट्यूशन की पढ़ाई की और टापटेन में दूसरा स्थान प्राप्त किया। कोरोना काल में स्कूल बंद होने पर घर में ही लिखने का अभ्यास करती थी, जिसका फायदा दामिनी को परीक्षा के दौरान मिला।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local