जगदलपुर। जिले में इस साल हर विकासखंड में प्रारंभ किए जा रहे स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला के लिए मारामारी की स्थिति है। सबसे अधिक संख्या में आवेदन प्रायमरी और मिडिल स्तर की कक्षा पहली से दसवीं के लिए आए हैं। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में दाखिला के लिए निर्धारित संख्या से कम आवेदन मिलने से इन कक्षाओं में दाखिला में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। इस परियोजना के अंतर्गत जिले के दो विकासखंडों दरभा और बास्तानार स्थित स्कूल में दाखिला के लिए इक्का-दुक्का आवेदन मिलने से इस शिक्षा सत्र में ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षाएं प्रारंभ नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

इन दोनों विकासखंडों में कक्षा ग्यारहवीं की कक्षा का संचालन अगले साल से शुरू किया जाएगा। बस्तर जिले में सबसे पहला स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल पिछले साल खोला गया था। संजय मार्केट चौक स्थित स्वामी विवेकानंद हायरसेकेंडरी स्कूल को ही आत्मानंद विद्यालय से जुड़ी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है लेकिन स्कूल का नाम विवेकानंद ही रखा गया है। इस विद्यालय में दाखिला के लिए मारमारी की स्थिति केवल कक्षा पहली में हैं। अन्य कक्षाओं में रिक्त सीट नहीं होने या फिर एक-एक, दो-दो सीट ही होने से दाखिला के लिए ज्यादा संख्या में आवेदन नहीं आए हैं। सर्वाधिक आवेदन बाकी विकासखंडों में आए हैं जहां इस साल ये स्कूल प्रारंभ किए जा रहे हैं।

10 जून की तिथि दाखिला के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख थी। हर कक्षा में 40-40 की संख्या के आधार पर जिले के दरभा और बास्तानार को छोड़कर अन्य चार स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक प्रत्येक स्कूल में 480 सीट हैं। इन दो विकासखंडों में इस साल पहली से दसवीं तक 400-400 सीटें रखी गई हैं। सहायक संचालक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय कमलाकांत जोशी से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि आवेदनों की स्कूटनी करके लाटरी पद्धति से दाखिला की प्रक्रिया पूरी करने की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 30 जून तक दाखिला की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कोरोना संकटकाल ने किया सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित

अंग्रेजी माध्यम के नामदार निजी स्कूलों की तर्ज पर पढ़ाई की व्यवस्था करने राज्य सरकार ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की स्थापना की है। बस्तर जिले के सभी सातों विकासखंड में एक-एक स्कूल खोले गए हैं। कोरोना संकटकाल में लोगों की आर्थिक स्थिति प्रभावित होने से कई ऐसे अभिभावक भी सामने आए हैं जो निजी अंग्रेजी स्कूलों से अपने बच्चों को निकालकर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

किस स्कूल के लिए कितने आवेदन मिले

जिले के विकासखंड बस्तर स्थित स्कूल में कक्षा पहली से बारहवीं तक 480 सीटों के लिए 820 आवेदन, तोकापाल में 525, लोहंडीगुड़ा में 756, करपावंड में 1527, बास्तानार में कक्षा पहली से दसवीं तक के लिए 420 और दरभा विकासखंड में कक्षा पहली से दसवीं कक्षा तक के लिए कुल 641 आवेदन आए हैं। जिले में इस साल प्रारंभ किए जा रहे छह स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला के लिए कुल 2720 सीटों के लिए 4689 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags