राजनांदगांव। कोविड संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए वनांचल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर पूरी तरह से तैयार हो गया है। वहां स्थापित आधुनिक तकनीक से युक्त हमर लैब से तत्काल जांच रिपोर्ट मिल रही है। अस्पताल में वनांचल क्षेत्रों के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। शुक्रवार को कलेक्टर ने मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बेहतर इलाज के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने लगातार स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने आज मानपुर विकासखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए सभी व्यवस्था दुरूस्त रहें। आगामी दिनों में केस बढे की संभावना को देखते हुए आक्सीजन प्लांट के अलावा अतरिक्त बेड, सिलेंडर, आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर, दवाई सहित सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

प्रतिदिन जांच की जानकारी ली

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित हमर लैब का भी निरीक्षण किया तथा वहाँ प्रतिदिन होने वाली जांच की जानकारी ली। इसके साथ ही वहां प्रतिदिन आने वाले ओपीडी की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सुदूर वनांचल क्षेत्र में सर्वसुविधा युक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। जहां आधुनिक तकनीक से युक्त हमर लैब का निर्माण किया गया है तथा सिविल सर्जन सहित स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की टीम कार्य कर रही है। जिसका लाभ इस क्षेत्र के नागरिकों को मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने वहां कोरोना टेस्ट कर रहे टेक्नीशियन से प्रतिदिन कोविड टेस्ट की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टेस्ट के दौरान पाजिटिव मरीज को तत्काल दवाई उपलब्ध कराई जाए। जांच के दौरान डाक्टर पीपीई किट का उपयोग जरूर करें और स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कार्य करें।

गंभीर मरीजों के लिए 20 आक्सीजन बेड

केंद्र के डा. गिरीश खोब्रागढ़े ने बताया कि गंभीर कोविड संक्रमित मरीजो के ईलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 20 आक्सीजन बेड रिजर्व रखा गया है। वहीं अन्य स्थान पर कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जहां आक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दवाई सहित भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सभी व्यवस्था पूरी कर ली गयी है। इसके साथ ही अस्पताल में ओपीडी में प्रतिदिन 50-60 मरीज आते हैं। हमर लैब में प्रतिदिन 45-50 टेस्ट किया जाता है। सुबह नौ से 12 बजे सैंपल कलेक्शन किया जाता है तथा 12 से एक बजे रिपोर्ट दे दी जाती है। अस्पताल में पांच एंबुलेंस सहित दो 108 वाहन और एक 102 वाहन एक्टिव है। इस दौरान जनपद सीईओ डीडी मंडले, तहसीलदार मनोज रावत, नायब तहसीलदार सृजल साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आंकड़ों में सुविधाएं

- 20 आक्सीजन बेड

-50 टेस्ट रोज किया जा रहा

-05 एंबुलेंस भी उपलब्ध

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local