छुईखदान (नईदुनिया न्यूज) महिला सशक्तिकरण के अभिनव प्रयास से नगर पंचायत अध्यक्ष डा. दीपाली आशीष जैन के लगातार पहल से छुईखदान की महिला स्वयं समिति की महिलाओं के लिए त्रि दिवसीय लघु उद्योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करवाया गया। इस प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षित महिलाओं को प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम है, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वावलंबी बनाना है।

डा. दीपाली जैन ने इस प्रशिक्षण शिविर के लिए श्रद्घा साईं समिति की अध्यक्ष त्रिवेणी पटेल से संपर्क किया और उन्हें उनके अनुभव का सहभागिता का निर्वहन करने के लिए सादर आमंत्रित कर प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करने निवेदित किया जाने के पश्चात त्रिवेणीा पटेल की टीम द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को विभिन्न प्रकार के हर्बल उत्पाद बनाने का गुर सिखाया गया। इसमें प्रमुख रूप से गोबर के इको फ्रेंडली दिए। इसमें धूप हवन सामग्री और कपूर का इस्तेमाल किया गया है। विभिन्न प्रकार के हर्बल साबुन जैसे एलोवेरा, रोज, ग्लिसरीन, साबुन, वाशिंग पाउडर, हर्बल सैनिटाइजर, लिक्विड, बर्तन धोने का साबुन और मोमबत्ती, बनाना सिखाया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

डा. दीपाली जैन ने लोगों से अपील की है कि वे स्थानीय महिलाओं के बनाए गए उत्पाद खरीदें और उसका इस्तेमाल करके महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाएं। यह सभी हर्बल उत्पाद मार्केट की तुलना में सस्ते और हर्बल होने के कारण पर्यावरण अनुकूल भी है प्रशिक्षण शिविर में दुर्गापाल संतोषी श्रीवास, कमला यादव, राजकुमार यादव, आशा कुंजाम, पुष्पा देवांगन आदि महिलाओं ने प्रशिक्षण में अपनी सहभागिता निभाई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस