राजनांदगांव (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानसून की विदाई के बाद मौसम में थोड़ी ठंड बढ़ी है, लेकिन उमस वाली गर्मी से अभी भी छुटकारा नहीं मिल सका है। शनिवार को दिनभर तेज धूप ने हलकान किया। दोपहर में आसमान में छाए बादलों ने उमस ओैर बढ़ा दी। उधर मौसम विभाग ने रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इतना ही नहीं तापमान में फिलहाल कमी नहीं होने की भी संभावना जताई गई है।

तीन दिन पहले तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था। मानसून की विदाई के बाद मौसम का मिजाज थोड़ा बदला व ठंड महसूस होने लगी। एक दिन पहले शुक्रवार शाम को अचानक बारिश के बाद मौसम में ठंड ओैर बढ़ी, लेकिन दूसरे दिन तेज धूप व बदली के कारण मौसम का मिजाज फिर से जस का तस हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण तटीय उड़ीसा, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से विवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। साथ ही एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने की भी संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

तापमान अब भी सामान्य से अधिक

अधिकतम तापमान पिछले पखवाड़ेभर से सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। शनिवार को दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। प्रदेश के किसी भी शहर में सामान्य से इतनी अधिक गर्मी रिकार्ड नहीं की जा रही। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को रायपुर का तापमान 32.8 डिग्री रहा जो सामान्य से मात्र एक डिग्री ही अधिक है। बिलासपुर 33.9 डिग्री से साथ प्रदेश में सबसे गर्म जिला रहा, लेकिन वहां भी एक ही डिग्री -सामान्य से अधिक गर्मी रही। इसी तरह दुर्ग में अधिकतम तापमान 33.9 के साथ सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया।

बोहनी नहीं कर पा रहे गर्म कपड़ों के व्यापारी

ठंड की दस्तक के पहले ही शहर में ठंडे पकड़ों का बाजार सजाया जा चुका है। महावीर चौक पर फ्लाईओवर के नीचे हिमाचल प्रदेश व अन्य राज्यों से आए व्यापारी ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन ठंड शुरू ही नहीं होने के कारण लोग खरीदारी करने पहुंच ही नहीं रहे हैं। कई दुकानदार तो दिनभर में बोहनी तक नहीं कर पा रहे। हालांकि व्यापारियों को उम्मीद है कि जल्द ही मौसम अपने सह मिजाज पर आएगा। उसके बाद अच्छी ग्राहकी अवश्य होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local