राजनांदगांव। Locust party attack in Chhattisgarh: जिले में टिड्डी दल के प्रकाेप का खतरा फिलहाल कम हाेता दिख रहा है। दाे दिनाें से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सीमा के आसपास ही मंडराता रहा। इस बीच इसका लाेकेशन राजनांदगांव जिले से सटे मध्यप्रदेश के बालाघाट के आसपास भी मिला था, लेकिन शुक्रवार काे टिड्डियाें का दल बालाघाट के लालभर्रा गांव से सिवनी जिले की ओर बढ़ता देखा गया। यह उसी दिशा में और आगे बढ़ता है ताे राजनांदगांव से काफी दूर मंडला जिले में प्रवेश कर जाएगा। कृषि विभाग के उप संचालक गाेविंद सिंह ध्रुवे ने बताया कि हवा की दिशा के साथ ही टिड्डी दल भी दिशा बदलता है। फिलहाल हवा जिले के विपरित दिशा में बह रही है। इस कारण टिड्डी दल यहां से दूर जाता दिख रहा है। हालांकि वापसी भी हाे सकती है। इस कारण सीमावर्ती क्षेत्राें में अलर्ट रहने कहा गया है। साथ ही पूरा विभाग भी टिड्डी दल पर नजर जमाया हुआ है।

हवा की दिशा के साथ रास्ता तय करते हैं दल

टिड्डी दल हवा की दिशा के आधार पर ही अपना रास्ता तय करते हैं। हवा का रूख जिस ओर होता है, दल भी उसी के साथ उस दिशा में चल जाते हैं। इसके साथ ही हवा की रफ्तार का भी यह टिड्डी दल बखूबी फायदा उठाते हैं। एक बार किसी खेत में हमला करने पर कुछ ही घंटे के दौरान यह फसल को पूरी तरह चौपट कर डालते हैं। इनके रास्ते में पडने वाले खेत इसी तरह तहस-नहस होते हैं।

इस समय एक टिड्डी दल सीधी- शहडोल जिले की ओर से भी सक्रिय था, जो कोरिया जिले की ओर बढ रहा था। इस दल का मूवमेंड अभी शहडोल जिले के आस-पास ही है। यदि हवाओं ने साथ दिया तो हो सकता है कि टिड्डी दल छत्तीसगढ में प्रवेश ही न करें।

वैसे मौसम विभाग ने फिलहाल मौसम में स्थिरता बने रहने के संकेत दिए हैं। इसके साथ ही कई इलाकों में तेज गर्म हवाएं चल रही हैं, जो इस दल को राज्य की सीमा से दूर ले जाने में मदद करेंगी। यदि हवा का रुख विपरीत रहा तो यह दल आने वाले 24 से 48 घंटों में राज्य से दूर निकल जाएंगे।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना