राजनांदगांव। वर्ल्ड एड्स दिवस पर रायल किड्स के बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर बचाव का संदेश दियज्ञ। मिडिल सेक्शन के छात्र छात्राओं ने वर्ल्ड एड्स दिवस के उपलक्ष्‌य में सभी को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एड्स डे के प्रतीक चिन्ह रिबन के आकार में मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता का संदेश दिया। तृप्ति मेश्राम एवं आर्ट टीचर श्रुति गोलछा की पहल पर छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी अपर्णा वर्मा एवं कुलविंदर कौर गरचा ने बच्चों को संबोधित किया। प्राचार्य अभिषेक खंडेलवाल ने बताया कि संस्थान में अगले सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। इच्छुक पालक गण विशेष डिस्काउंट आफर में शाला में प्रवेश ले सकते हैं।

................................

छात्राओं ने रंगोली बनाकर किया जागथक

राजनांदगांव। कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रैली में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया तथा जागरूक संबंधी विभिन्ना नारे लगाए। तत्पश्चात रंगोली प्रतियोगिता में छात्राओं ने एड्स जागरूकता थीम पर रंगोली बनाई। जिसमें प्रथम लुखिना, द्वितीय दिव्या एवं तृतीय स्थान पर शालिनी रही।

............................................

एड्स के कारण व उससे बचाव की दी गई जानकारी

राजनांदगांव। विश्व एड्स दिवस पर जनकल्याण सामाजिक संस्थान राजनांदगांव द्वारा जिले के विभिन्ना स्थानों पर एचआइवी एड्स जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रानी अवंती बाई लोधी महाविद्यालय घुमका में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। डा. डीके देशलहरे द्वारा एचआइवी-एड्स संक्रमण के कारण व बचाव के बारे मे विस्तार पूवर्क जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्ना स्कूल,कालेज व ग्राम पंचायत में जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से समुदाय, युवा वर्ग एवं महिला, मितानिन,पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाडी, संस्थाओं के मध्य संगोष्ठी व रैली का आयोजन किया गया। रैली निकालकर एड्स संक्रमण के कारण व बचाव के उपाय संबंधी बैनर व पोस्टर के नारों के माध्यम से जागरूकता का प्रयास किया गया। ग्रामीणों को जागरुक करते हुए बताया कि असुरक्षित यौन संबंध बनाने से, संक्रमित रक्त किसी अन्य व्यक्ति को चढ़ाने से, संक्रमित सुई या सीरिंज के दोबारा प्रयोग करने से संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। ग्राम, भेरीकला ,सुरगी, हरडवा में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान रितेश कुमार बंजारे, योगिता बंजारे, शारदा कुमार चंदेल, जितेंद्र कुमार जंघेल व अन्य मौजूद रहे।

............................................

एड्स के प्रति किया सचेत

राजनांदगांव। विश्व एड्स् दिवस पर दिग्विजय कालेज के समाज कार्य विभाग द्वारा नंदई चौक और कौरिन भाटा, कमला कालेज रोड में जागरूकता रैली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य एड्स के प्रति लोगों में फैली भ्रांतियां, गलत धारणाओं को दूर करने था। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यह बताया गया की एड्स कैसे फैलता है और एड्स से कैसे बचा जा सकता है। इसके अलावा एड्स कैसे नहीं फैलता है जैसी बातों पर लोगों का ध्यान केंद्रित किया। इसदौरान आइसीटीसी काउंसलर आनंद शेंद्रे, धर्मेंद्र वर्मा, मालती मेश्राम, जगदीश सोनी, समाजशास्त्र विभाग के प्रोफेसर ललिता साहू, प्रोफ़ेसर एके मंडावी व अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local