राजनांदगांव। छत्तीसग़ढ़ के पारंपरिक पर्व हलषष्ठी बुधवार को मनाया जाएगा। एक दिन पहले बाजार में पूजा सामग्री खरीदने महिलाओं की भीड़ लगी रही।

संतान की दीर्घायु और कुशलता की कामना के लिए महिलाएं हर साल हलषष्ठी का व्रत रखती हैं।

मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से संतान को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। मंगलवार को बाजार में पूजन समाग्री खरीदने भीड़ लगी रही। हलषष्ठी पूजन समाग्री के लिए पसही चावल, भुजेना, महुआ आदि की खरीदी करते लोग नजर आए। गुड़ाखू लाइन, जय स्तंभ चौक, जूनी हटरी में हाथ ठेला लगाकर पूजन समाग्री बेची गई। सुबह से लोगों की अच्छी खासी भीड़ रही।

हलषष्ठी व्रत का महत्वः पंडित विवेक मिश्रा ने बताया कि भाद्र माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को हलषष्ठी या हलछठ व्रत रखा जाता है।

महिलाएं रसंतान की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत में हल द्वारा जोता-बोया अन्ना या कोई फल नहीं खाया जाता। क्योंकि इस तिथि को हलधर बलराम जी का जन्म हुआ था और बलरामजी का शस्त्र हल है।

महंगे दामों में बिका पसहर चावलः हलषष्ठी पूजन समाग्री खरीदने बाजार में दिनभर चहल-पहल रही। महिलाओं ने छह प्रकार की भाजी, पसहर चावल, समेत फूल, फुलोरी, महुआ, दोना, नारियल, टोकनी, लाई आदि पूजन समाग्री की खरीददारी की। पर्व के एक दिन पहले पसहर चावल के दाम में जबरदस्त उछाल आया।

तीन दिन पहले 80 रुपये किग्रा की दर से बिकने वाला पसहर चावल मंगलवार को 120 से 140 रुपये किलो में बिका। इसके बावजूद महिलाओं ने पसहर चावल की खरीददारी की।

चार आवेदन का मौके पर ही निराकरण

राजनांदगांव(नईदुनिया न्यूज)। शहर के लोगों की समस्याओं व शिकायतों का निराकरण करने के लिए मंगलवार को जनचौपाल लगाया जा रहा है। नगर निगम में भी मंगलवार को दोपहर डेढ़ बजे से एक घंटे का जनचौपाल लगाया, जिसमें निगम आयुक्त डा. आशुतोष चतुर्वेदी सहित सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहकर लोगों की समस्या व शिकायतों का निराकरण कर रहे हैं।

मंगलवार को निगम के जन चौपाल में पांच आवेदन आए, जिसमें से चार आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। आयुक्त डा. चतुर्वेदी ने बताया कि शहर के लोगों की समस्या से रूबरू होने व उसका निराकरण करने और लोगों को शासन की योजना का लाभ दिलाने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर इस मंगलवार को जनचौपाल में 5 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें राशन कार्ड में नाम जोड़ने व काटने संबंधी चार आवेदन आए, वहीं एक आवेदन नजूल पट्टा संबंधी मिला। जिनमें से राशन कार्ड में नाम जोड़ने व काटने संबंधी सभी चारों आवेदनों का तत्काल निराकरण किया गया।

नजूल पट्टा संबंधी आवेदन का भी जल्द निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनचौपाल का प्रमुख उद्देश्य शहर के लोगों की समस्या का निराकरण करना है। चौपाल में आए आवेदनों का उचित समाधान किया जाएगा, ताकि उन्हें शासन की योजना का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। जन चौपाल में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके, प्रभारी कार्यालय अधीक्षक अशोक चौबे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close