राजनांदगांव। नवोदय परीक्षा में अधिक से अधिक पंजीयन कराने अफसरों ने कवायाद शुरू कर दी है। बच्चों को नवोदय चयन परीक्षा के लिए पंजीयन कराने प्रेरित किया जा रहा है। जवाहर नवोदय विद्यालय डोंगरगढ़ के शिक्षकों ने कक्षा 6वीं के लिए नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के आनलाइन पंजीयन की समीक्षा करने के प्रयोजन से मोहला विकासखंड का दौरा किया। नवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य संजय कुमार मंडल और पीटीआइ अनिल कुमार पाल ने विकासखंड मोहला के बीइओ राजेंद्र कुमार देवांगन से मुलाकात कर शत-प्रतिशत पांचवी के बच्चों का चयन परीक्षा के लिए आनलाइन पंजीयन करने की समीक्षा की। इस दौरान नवोदय की टीम ने प्राथमिक शाला काड़े जाकर बच्चो को परीक्षा की तैयारी के लिए प्रेरित भी किया।

लगातार बढ़ रहा पंजीयन का आचकड़ा

उप प्राचार्य संजय कुमार मंडल ने बताया कि पूरे भारत देश में राजनांदगांव एक ऐसा जिला है जो विगत चार वर्षों से देश में सबसे ज्यादा बच्चों को चयन परीक्षा हेतु फार्म भरवा रहा है। पिछले वर्ष कोविड-19 संकटकाल के दौरान भी 18,000 बच्चों ने चयन परीक्षा में भाग लिया था। इस वर्ष का लक्ष्‌य लगभग 25,000 पंजीयन करने का है।

ज्ञात हो कि यह आंकड़ा पूरे देश में सर्वाधिक है। अनिल कुमार पाल ने बताया कि मोहला विकासखंड हर साल शत-प्रतिशत बच्चों का इस चयन परीक्षा के लिए पंजीयन करने में सबसे अग्रणी रहा है। इसका श्रेय बीइओ राजेंद्र कुमार देवांगन और सभी संकुल समन्वयकों को जाता है। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष नवोदय विद्यालय डोंगरगढ़ के शिक्षकों द्वारा जिले के अलग-अलग ब्लाक में जाकर के बीदओ, एबीइओ और संकुल समन्वयकों को प्रेरित करके शत प्रतिशत दर्ज बच्चों को चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाता है और इसका फल यह है कि विगत चार वर्षों से राजनांदगांव जिला पंजीयन के मामले में पूरे भारत में प्रथम स्थान पर आता रहा है।

शिक्षकों के अथक प्रयास सराहनीय

नवोदय विद्यालय समिति डोंगरगढ़ के इन शिक्षकों के अथक प्रयास की सभी ने सराहना की है। वही मोहला मानपुर जैसे वनांचल क्षेत्रों के शत-प्रतिशत बच्चो को परीक्षा में शामिल करने की उपलब्धि के लिए नवोदय विद्यालय के प्राचार्य और शिक्षकों ने वनांचल क्षेत्र के अधिकारियों और शिक्षकों की सराहना की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local