डोंगरगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। हर आदमी अपने परिवार के लिए पक्का छत चाहता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने तो उन्होंने पीएम आवास योजना शुरू की। प्रधानमंत्री आवास योजना से यह आस पूरा करने का सपना हजारों परिवार ने देखा। नगर पालिका में भी इस योजना से पक्का मकान बनाने के लिए हजारों परिवारों ने आवेदन जमा किए और स्वीकृति भी मिलने पर घर भी बनाना शुरू कर दिया।

पक्के मकान की उम्मीद में कच्चा मकान तोड़ निर्माण शुरू कर चुके हजारों परिवारों को तो एक भी किश्त नसीब नहीं हुई है। जबकि दूसरी, तीसरी और चौथी किश्तों के इंतजार करने वालों की संख्या भी हजारों में है। इस योजना के तहत पक्का मकान निर्माण शुरू करने वाले हारों परिवार अपनी सारी जमा पूंजी आवास निर्माण में खर्च कर चुके है एवं ज्यादातर परिवारों के पास र्क लेकर किश्तों का इंतार में नगर पालिका डोंगरगढ़ को कोसने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। प्रधानमंत्री आवास के तहत नगर पालिका डोंगरगढ़ को प्रगति के हिसाब से समय समय पर राशि मिलती रहती है परंतु दूसरे निकायों की तरह यहां का निकाय राशि खर्च करने में अपनी उदासीनता दिखाता है।

हितग्राहियों में आक्रोश

योजना की किस्त नहीं मिलने के कारण हितग्राहियों की परेशानी बढ़ गई है। हितग्राहियों में नगरपालिका डोंगरगढ़ की कार्यप्रणाली के प्रति गहरी नाराजगी है। हाल ही में शहरी विकास आभिकरण सुडा द्वारा 100 दिन के लिए एक योजना तैयार किया गया था जिसके तहत छत्तीसगढ़ के सभी निकायों में इस योजना के तहत काम की गति बढ़ाने को लेकर राशि खर्च करो और तीन दिन में और अतिरिक्त राशि पाओ लेकिन इस प्लान में भी नगर पालिका डोंगरगढ़ फिसड्डी साबित हुई बल्कि 75 लाख की राशि शासन द्वारा इस योजना के तहत दी गई थी। उसे पूरे 100 दिनों में भी आपका विभाग खर्च नहीं कर पाए और वो राशि शहरी विकास अभिकरण(सुडा) ने नगरपालिका से वापस मंगवा ली।

मानसिक तनाव में परिवार

ज्ञापन में बताया गया कि नगरपालिका डोंगरगढ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को समय से किश्त भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिससे ज्यादातर हितग्राही र्क में फंसकर मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। आपके द्वारा अगर अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाकर सबंधित हितग्राहियों का भुगतान अतिशीघ्र नहीं किया गया तो यह आंदोलन बड़े स्वरूप सामने आएगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान परविंदर सिंह मोंटी, प्रिंस कक्कड़, कन्हैया अग्रवाल, ज्योति बड़वाईक, मीना यादव, अनिल यादव एवं झुग्गी प्रकोष्ठ से प्रवीर सोनी, शुभम परिहार,सुनील सोनी व अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local