राजनांदगांव। नईदुनिया प्रतिनिधि

सावन के आखरी सोमवार को शहर में कांवर यात्रा निकाली गई। कांवर यात्रा में युवाओं ने अपनी सहभागिता निभाई। महावीर चौक से कांवरियों का दल मोहारा शिवनाथ नदी के लिए रवाना हुआ। कांवर यात्रा को लेकर युवाओं में उत्साह दिखा। कांवरियों ने मोहारा शिवनाथ नदी से जल लेकर पैदल-पैदल शहर के विभिन्न मांर्गों का भ्रमण करते हुए जीई रोड़ स्थित बर्फानी धाम पहुंचे। कांवर यात्रा में संस्कारधानी भगवान भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठा।

0 जगह-जगह हुआ स्वागत

बजरंग दल व विश्व हिन्दू परिषद् द्वारा निकाली गई कांवर यात्रा में युवाओं ने अपनी सहभागिता निभाई। कांवर यात्रा में कांवरिएं केसरिया रंग के परिधान में नजर आए। शहरवासियों ने जगह-जगह कांवर दल का स्वागत किया। कांवरियों ने मोहारा के शिवनाथ नदी से जल लेकर भगवान भोले नाथ की जयकारा लगाते हुए बर्फानी धाम पहुंचे, जहां भगवान भोले नाथ को जलाभिषेक किया गया।

0 शाम तक पूर्जा-अर्चना का दौर

सावन का आखरी सोमवार होने के कारण शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटी रही। महिलाओं ने शिवालय पहुंचकर भगवान भोलेनाथ की विशेष-पूजा अर्चना की। दूध, दही, पंचामृत, शुद्ध घी, अष्टगंध, शहद, गंगाजल, सुगंधित इत्र एवं शुद्ध जल से भगवान भोलेनाथ का रूद्राभिषेक किया गया। बर्फानी धाम में भगवान भोलेनाथ के द्वादश ज्योर्तिलिंगों के विशेष श्रृंगार कर महाआरती की गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। हवन के बाद प्रसादी वितरण किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local