राजनांदगांव। नईदुनिया प्रतिनिधि

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) में कार्यरत महिला कैडरों के साथ गाली-गलौज व दुव्र्‌यवहार करने की शिकायत सामने आयी है। महिला कर्मियों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है। बताया गया कि खैरागढ़ जनपद पंचायत में पदस्थ ब्लॉक परियोजना प्रबंधक दीनानाथ लिल्हारे उनके साथ बैठक व फोन पर अभद्र व्यवहार करते हैं। फोन में काम नहीं करने की बात पर जातिगत गाली-गलौज करते हैं। जिससे खैरागढ़ ब्लॉक की सभी महिला कैडर परेशान हो गयी है। पिछले दो साल से परियोजना प्रबंधक की मनमानी चल रही है, लेकिन वर्तमान में महिलाओं पर बुरी नीयत व अश्लील गाली गलौज करने से तंग आकर शिकायत को मजबूर होना पड़ रहा है। महिलाओं ने एसपी से शिकायत कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। जिसके बाद आजीविका मिशन के परियोजना प्रबंधक समेत अन्य कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

बैठकों में करते हैं अपमान

महिला कर्मियों ने बताया कि परियोजना प्रबंधक दीनानाथ लिल्हारे बिहान समूह की बैठक में सभी महिलाओं के बीच उन्हें खड़ा रखकर अपमानित भी करते हैं। वहीं गाली देकर ही बात करते हैं। यही नहीं गाली-गलौज का विरोध करने पर नौकरी से निकालने की धमकी भी दी जाती है। जिससे पूरे ब्लॉक की महिला कर्मी परेशान है। हाल ही में जालबांधा क्षेत्र की महिला कैडर के साथ उन्होंने अश्लील गाली-गलौज कर फोन में बात की है, जो उसकी मनमानी को दर्शाता है।

आडियो देकर की कार्रवाई

आजीविका मिशन की महिला कैडरों ने पुलिस अधीक्षक से की शिकायत में परियोजना प्रबंधक दीनानाथ लिल्हारे से मोबाइल फोन पर हुई बातचीत का आडियो भी सौंपा है, जिसमें उक्त प्रबंधक महिला कैडर के साथ गाली-गलौज से बात कर रहे हैं। महिला कर्मियों ने कड़ी कार्रवाई के लिए एसपी से मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है। ताकि महिलाओं को धमकी और दुव्र्‌यवहार करने वाले प्रबंधक पर कार्रवाई हो सके। मामले में पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं को जांच कराकर कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया है।

'मैंने कभी आजीविका मिशन की महिला कैडरों का दुव्र्‌यवहार नहीं किया। गाली-गलौज से कभी बात ही नहीं की। सब झूठी बातें हैं। मैंने तो केवल महिला कैडरों को काम के लिए बोला है। मुझे नौकरी से हटाने के लिए सब साजिश की जा रही है।'

-दीनानाथ लिल्हारे, परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन खैरागढ़

Posted By: Nai Dunia News Network