राजनांदगांव। नईदुनिया प्रतिनिधि

अंबागढ़ चौकी के वन विभाग में पदस्थ गार्ड 27 वर्षीय नवीन पिता स्व. राजेंद्र वैष्णव और उसकी मां सुनीता वैष्णव पर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज किया गया है। घटना बीते जून-जुलाई से अक्टूबर माह की है। जिसकी शिकायत पीड़िता दुर्गा वैष्णव ने बीते 22 अक्टूबर को अंबागढ़ चौकी थाने में दर्ज कराई है। पीड़िता साजा से लगे ग्राम राजा मोहगांव की रहने वाली है।

इसी साल मई 2019 में उसकी शादी अंबागढ़ चौकी में पदस्थ फारेस्ट गार्ड परमेश्वरी नगर वार्ड पांच निवासी नवीन वैष्णव से हुई है। पीड़िता ने बताया कि शादी के एक महीने तक सब ठीक था, लेकिन दूसरे माह से सास व पति शादी में ज्यादा पैसे खर्च होने की बात को लेकर उसे प्रताड़ित करते थे। पति ने पीड़िता को एक लाख रुपये लाने के लिए मायके भेजा था, पर मायके में पिता के पास इतनी राशि नहीं होने के कारण वो वापस ससुराल आ गयी। जहां पति ने रूपये नहीं लाने पर मारपीट की।

रिश्तेदार भी मारते थे ताना

पीड़िता ने यह भी कहा कि दहेज के लिए पति व सास ही नहीं बल्कि रिश्तेदार में मौसी सास व नानी सास भी मानसिक रूप से प्रताड़ित करती थी। इसकी शिकायत के बाद पीड़िता के पिता उसके पति व सास को समझाने भी आए थे, लेकिन समझाइश का कोई असर नहीं हुआ। दूसरे दिन फिर मारपीट कर पति ने अपनी प्रेमिका के मोबाइल पर वीडियो कालिंग कर उसे बताया कि पत्नी को छोड़कर अब वो उससे ही शादी करेगा। पीड़िता की शिकायत पर अंबागढ़ चौकी पुलिस ने आरोपित पति नवीन वैष्णव व सास सुनीता वैष्णव के खिलाफ धारा 323, 498 व 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। हालांकि पुलिस अभी आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं की है। जांच के बाद पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करेंगी।

काउंसलिंग में भी नहीं सुलझा मामला

अंबागढ़ चौकी थाने में शिकायत के बाद 26 अक्टूबर को महिला प्रकोष्ठ राजनांदगांव में दोनों पक्ष को समझौते के लिए भी बुलाया था। लेकिन काउंसलिंग में भी बात नहीं बनी। पीड़िता दुर्गा वैष्णव ने बताया कि शादी में ज्यादा पैसे खर्च होने की बात को लेकर दहेज लाने कह रहे थे। शादी के दूसरे महीने ही मुझे मायके से एक लाख रुपये लाने भेजा था, पर मेरे पिता के पास इतनी राशि नहीं थी। वापस लौटने के बाद से मुझे दहेज के लिए प्रताड़ित करने के साथ मारपीट भी करते थे। मानसिक रूप से परेशान होने के कारण ही मैंने रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग भी की है।

Posted By: