Rajnandgaon News : राजनांदगांव। गत 1 जुलाई को छूरिया के जोक और कटेगा के समीप जंगल में हुई मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी। एक नक्सली को पुलिस ने दूसरे दिन सुबह झोपड़ी से घायल अवस्था में पकड़ा था। जिसका नाम डेविड बताया गया था। इसके बाद उससे बरामद डायरी में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। डेविड की डायरी की बदौलत नक्सलियों द्वारा जंगल में जमीन में गाढ़े गए हथियारों का जखीरा पकड़ने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।

जानकारी के अनुसार डेविड छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दर्रेकसा एरिया में सक्रिय होकर काम कर रहा था। डेविड के पास से एक एके 47, पिस्टल, मैगजीन सहित कई अन्य सामान भी बरामद हुए थे। डेविड के पास से एक डायरी भी बरामद की गई है। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण सुराग पुलिस के हाथ लगे हैं । डेविड के निशानदेही पर पुलिस ने सामानों का जखीरा बरामद किया है। एसपी जितेन्द्र शुक्ला के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान को उस समय एक और सफलता मिली चौकी जोब अन्तर्गत ग्राम कटेंगा एवं खोभा के बीच हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में घायल डीव्हीसी एवं प्लाटून नम्बर- 1 के कमांडर डेविड उर्फ उमेश उर्फ अगनान उईके उम्र 34 वर्ष निवासी सावली थाना कोरची जिला गढ़चिरौली से पूछताछ की गई।

डेविड उर्फ उमेश ने बताया कि ग्राम घोबेदल्ली- मांगीखोली- छुईपानी के बीच जंगल पहाड़ी में 4 अलग-अलग जंगल एम्युनेशन, डेटोनेटर, वायरलेस सेट एवं नक्सली साहित्य को स्टील के डिब्बेे में जमीन में गढ़ा कर रखा है।सूचना पर थाना गातापार से उप निरीक्षक जितेन्द्र डहरिया के नेतृत्व में जिला बल, छसबल एवं बीडीएस टीम की सयुक्त पार्टी ग्राम घोबेदल्ली- मांगीखोली- छुईपानी के बीच जंगल पहाड़ी को सर्च करने रवाना किया गया।

डेविड के द्वारा बताए स्थान को पुलिस पार्टी द्वारा सर्च करने पर हथियार और अन्य सामान बरामद कर लिया। एक स्थान पर स्टील के डिब्बे के अंदर एके-47 के 35 कारतूस, 9 एमएम के 345 कारतूस, एसएलआर के 169 कारतूस, 303 रायफल के 162 कारतूस, 12 बोर के 15 कारतूस, 22 चाइना मॉडल पिस्टल के 114 नग 975 कारतूस, 303 चार्जर क्लीप 23 नग, तथा दूसरा स्थान पर में स्टील के डिब्बे के अंदर डेटोनेटर- 6 नग, मोटोरोला वायरलेस सेट- 12 नग, वायरलेस की क्लीप- 14 नग, सीसीएम दीपक तेलतुम्बडे द्वारा हस्तलिखित डायरी व नक्सल साहित्य बरामद किया गया।

इसके साथ-साथ घायल नक्सली डेविड उर्फ उमेश उईके द्वारा थाना बागनदी के ग्राम कन्हारटोल एवं शेरपार के बीच जंगल पहाड़ी में भी एक स्थान बताया जिसको सर्च करने निरीक्षक अब्दुल समीर थाना प्रभारी बोरतलाव एवं डीआरजी प्रभारी उप निरीक्षक अमृत साहू के नेतृत्व में जिला बल, डीआरजी राजनांदगांव एवं बीडीएस टीम राजनांदगांव की एक टीम रवाना किया गया। घायल नक्सली डेविड के बताए अनुसार उक्त जंगल पहाड़ी को सर्च करने पर एक स्टील डिब्बे के अन्दर 10 नग पॉलिथिन एवं 1 नग दूध पाउडर का डिब्बा में 135 कारतूस बरामद किया गया। उपरोक्त सफलता में जिला पुलिस बल, डीआरजी, छसबल एवं बीडीएस टीम तथा नक्सल सेल राजनांदगांव के अधिकारियों एवं जवानों का विशेष योगदान रहा।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020