राजनांदगांव। मानसूनी बारिश थमने के बाद तापमान में हर दिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। राजनांदगांव जिला गुरुवार को लगातार तीसरे दिन प्रदेश में सबसे गर्म रहा। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दिन में तेज धूप व गर्मी का असर रात में भी देखने को मिल रहा है। न्यूनतम तापमान में भी लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। इस कारण बेचैन करने वाली गर्मी री वापसी हो गई है।

हफ्तेभर पहले तीन दिनों तक अच्छी बारिश हुई थी। समय से पहले मानसून की सक्रिय दस्तक माना जा रहा था। लेकिन उसके बाद से मौसम का मिजाज ही बदला हुआ है। बीच-बीच में हल्की बारिश को छोड़ दें तो पांच दिनों से पूरा जिला सूखा ही है। हालांकि हर दिन शाम को आसमान में काले बादल तो छा रहे हैं, लेकिन बारिश हो ही नहीं रही है।

लगातार तीसरे दिन सबसे गर्म रहा

आसमान में बादलों के बीच रोज पड़ रही तेज गर्मी के चलते अधिकतम ही नहीं बल्कि न्यूनतम तापमान में भी हर दिन वृद्धि रिकार्ड की जा रही है। गुरुवार को जिले में अधिकतम तापमान 36 व न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले यानी बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री था जबकि उसी दिन रायपुर में यह 33.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था। मंगलवार को जिले में अधिकतम तापमान 32.9 व रायपुर में 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। गुरुवार को रायपुर में 34.2, बिलासपुर में 32.6 व पड़ोसी जिला दुर्ग में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आसमान की तरफ ताक रहे किसान

मानसूनी बारिश समझकर बोवाई के लिए खेतों में तैयारी करने वाले किसान अब फिर से आसमान की तरफ ताक रहे हैं। सामान्य तौर पर जून के तीसरे हफ्ते में दान वगैरह की बोवाई शुरू हो जाती है, लेकिन खेतों में उतनी नमी अब तक की बारिश से नहीं आ सकी है। इस कारण किसानों को अब भी एक-दो अच्छी बारिश का इंतजार है। हालांकि मौसम विभाग ने एक-दो दिनों में मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना जताई है।

प्रमुख शहरों में तापमान

राजनांदगांव 36.0 25.5

रायपुर 34.2 26.4

बिलासपुर 32.6 24.4

दुर्ग 34.2 23.9

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags