राजनांदगांव Rajnandgoan Naxal Encounter । छुरिया क्षेत्र के कटेंगा गांव में घने जंगल के बीच मुठभेड़ में दाे-तीन नक्सलियाें के मारे जाने की संभावना के बाद पुलिस ने आसपास के इलाके काे घेर लिया है। इसके लिए आईटीबीपी के साथ ही छुरिया, बाघनदी और अंबागढ़ चाैकी थानाें की भी टीम भी लगाई गई है। चूंकि मुठभेड़ स्थल से कुछ दूरी पर ही महाराष्ट्र की सीमा है। यहां से सूचना के बाद महाराष्ट्र पुलिस भी बार्डर पर सतर्क हाे गई है।

मुठभेड़ मेँ घायल नक्सली कमांडर गिरफ्तार

राजनांदगांव जिले के जोब पुलिस चौकी अंतर्गत आने वाले कटेमा के जंगलो में बीती रात्रि को पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली के घायल होने के समाचार के साथ ही पुलिस ने घायल अवस्था में उसे गिरफ्तार कर लिया है । उसके पास से एके-47 भी बरामद किया गया है । नक्सली जो की दरेंकसा पीवीसी प्लाटून कमांडर डेविड 40 वर्ष बताया गया है । जिसे यहां इलाज हेतु राजनांदगांव जिला अस्पताल लाया जा रहा है ।

घटना की पुष्टि करते हुए एएसपी जी एन बघेल ने बताया मुठभेड़ में रात्रि में ही नक्सली घायल हुए थे । यहां गंभीर अवस्था में लाया गया है । उसका इलाज चल रहा है नक्सलियों द्वारा घटनास्थल पर छोड़े गए दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है । घटना की जांच की जा रही है ।

मंगलवार काे पुलिस चाैकी क्षेत्र के कटेंगा गांव के जंगल में नक्सलियाें के जमावड़े की खबर पुलिस काे मिली थी। नक्सलियाें काे घेरने की याेजना के साथ छुरिया थाना, जाेब चाैकी के साथ आईटीबीपी की संयुक्त टीम जंगल में रवाना की गई थी। रात लगभग 11 बजे नक्सलियाें से पुलिस का सामना हुआ। पुलिस पार्टी जैसे ही करीब पहुंची, नक्सली फायरिंग करने लगे। पुलिस ने माेर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग की। घने जंगल और अंधेरी रात हाेने के कारण नक्सली भाग गए।

आधे घंटे तक चली मुठभेड़

पुलिस और नक्सलियाें केबीच मुठभेड़ 25-30 मिनट तक चली। नक्सलियाें की संख्या लगभग 9-10 थी। पुलिस अफसराें के अनुसार मुठभेड़ में फाेर्स काे किसी तरह का काेई नुकसान नहीं हुआ। पुलिस की गाेलियाें से दाे से तीन नक्सलियाें के मारे जाने या फिर गंभीर रूप से जख्मी हाेने की संभावना है। लेकिन अंधेरी रात के कारण पुलिस काे ऑपरेशन राेकना पड़ा। सुबह मुठभेड़ स्थल की तलाशी में कुछ पिट्ठू और दैनिक उपयाेग की सामग्री बरामद की गई। एसपी जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि आसपास इलाकों में लगातार सर्चिंग जारी है।

चाैतरफा घेरने की तैयारी

बताया गया कि मुठभेड़ में नक्सलियाें काे नुकसान जरूर पहुंचा है। यही कारण है कि पुलिस ने सुबह से ही आसपास के इलाके की सघन सर्चिंग के साथ ही चाराें तरफ से फाेर्स काे जंगल में घुसा दिया है। नक्सल ऑपरेशन की कमान संभाल रहे एएसपी जीएन बघेल ने बताया कि जाेब क्षेत्र में नक्सलियाें का काेई स्थायी दलम सक्रिय नहीं है। इस कारण उनकी आमद के कारणाें के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। मुठभेड़ के दाैरान नक्सलियाें काे गाेलियां लगी है। यही कारण है कि फाेर्स जंगल में सघन सर्चिंग अभियान में लगी है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना