राजनांदगांव(नईदुनिया प्रतिनिधि)। छुईखदान ब्लाक में कुछ सहायक शिक्षकों का हड़ताल अवधि को वेतन बनाने का मामला सामने आया है। जिसके बाद विरोध शुरू हो गया है। दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग उठाई जा रही है। बता दें कि दिसंबर माह में सहायक शिक्षक अपनी विभिन्ना मांगों को लेकर करीब 18 दिन हड़ताल में थे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हड़ताली शिक्षकों पर सख्त एक्शन लेते हुए हड़ताल अवधि का वेतन कटाने का निर्देश दिया गया था। लेकिन छुईखदान ब्लाक में कुछ सहायक शिक्षक एलबी का हड़ताल अवधि का वेतन बना दिया गया। जिसकी भनक लगते ही छग शिक्षक सहायक शिक्षक फेडरेशन ने मोर्चा खोल दिया है। फेडरेशन ने छुईखदान विकासखंड शिक्षा अधिकारी व लेखापाल पर हड़ताल अवधि का वेतन जबर्दस्ती बनाने का आरोप लगाया है। मामले में कार्रवाई की मांग की गई है।

फेडरेशन के पदाधिकारियों ने बताया कि बीईओ व लेखापाल की मिलीभगत से कुछ हड़ताली सहायक शिक्षकों का वेतन बनाया गया है, जो गलत है। वहीं फेडरेशन ने सहायक शिक्षा विज्ञान विजेंद्र कुमार वर्मा से पदोन्नाति के लिए राशि की मांग करने व पदोन्नाति से वंचित करने वाले जिपं के लेखापाल पर भी कार्रवाई की मांग की है। फेडरेशन ने बताया कि संबंधित शिक्षक द्वारा मांग मांग पूरी नहीं करने पर पदोन्नाति से वंचित कर मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया।

वरिष्ठता सूची में कई खामियां

छग सहायक शिक्षक फेडरेशन ने विभिन्ना मांगों को लेकर विभागीय अधिकारी के साथ जिपं अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपकर पदोन्नाति को लेकर वरिष्ठता सूची के निर्धारण में हो रही तमाम त्रुटियों का निराकरण करने, अभी तक पूर्व में जो सूची प्राप्त हुई है, उसे ध्यान न देते हुए संभाग से जो सूची प्राप्त हुई है उसे बारीकी से अध्ययन कर अपने विकासखंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की मांग की गई। सीधी भर्ती में वरिष्ठता का निर्धारण नियुक्ति तिथि के आधार पर होगी, यदि नियुक्ति तिथि समान हो तो कार्यभार ग्रहण तिथि मान्य होगी और यदि कार्यभार ग्रहण किती भी समान है तो जन्मतिथि के आधार पर वरिष्ठता का निर्धारण होगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान जिलाध्यक्ष शंकर साहू, ब्लाक सचिव रामलाल साहू, रोशन साहू, भक्ता राम मंडावी, राजकुमार ठाकुर, मुकेश देवांगन, पूरन कोठारी, आत्माराम पटेल, अनिता पांडेय व अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local