0- सुसाइड नोट की राइटिंग एक्सपर्ट द्वारा मिलान के बाद किया गया मामला दर्ज

0- ब्लाक का पहला मामला, जिसमें पूर्व पंचायत पदाधिकारी पर गिरी गाज

डोंगरगांव (नईदुनिया न्यूज)। समीपस्थ ग्राम पंचायत खुर्सीपार की छह जुलाई को सरपंच लोकेश्वरी साहू के पति विष्णुदास साहू ने अपने ही फार्म हाउस के एक पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या करने संबंधी प्रकरण में पुलिस ने बुधवार ग्राम पंचायत खुर्सीपार की पूर्व सरपंच कुंतीबाई साहू और उनके पति धनीराम को गिरफ्तार कर ज्यूडिशियल रिमांड पर न्यायालय प्रस्तुत किया गया है। इस मामले में मृतक के पास से सुसाइड नोट बरामद किया गया था। इसकी राइटिंग एक्सपर्ट से मिलान और परिवारजनों द्वारा दिए गए बयान के आधार पर भादंवि की धारा 306 आत्महत्या के लिए दुष्प्ररेण संबंधी अपराध के तहत्‌ प्रकरण दर्ज किया गया।

विष्णुदास साहू (50) का शव बीते छह जुलाई को सुबह अपने ही फार्म हाऊस में फांसी पर लटकता हुआ मिला था। फांसी लगाने से पहले मृतक ने एक पर्ची में निवृत्तमान सरपंच दंपत्ति के कारण आत्महत्या किये जाने का उल्लेख किया गया था, जिसे जांच के दौरान पुलिस ने बरामद किया था। इस प्रकरण में पुलिस द्वारा प्रारंभिक रूप से मर्ग इंटीमेशन दर्ज संपूर्ण पहलुओं की बारीकी से जांच की गई। साथ ही मृतक के ऊपरी जेब में मिले सुसाइड नोट को पुलिस हेडक्वार्टर रायपुर स्थित राइटिंग एक्सपर्ट के पास मृतक के हेंडराइटिंग से मिलान हेतु भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट पुलिस को एक दिन पूर्व ही प्राप्त हुई। इसमें मृतक द्वारा ही बीमा रसीद में आरोपितों के नाम लिखा होना पाया गया।

इसके बाद आज पुलिस हरकत में आई और आरोपित पति-पत्नी को उनके घर से गिरफ्तार कर थाना लाया। इसके बाद उन्हें आज ही जिला न्यायालय राजनांदगांव में प्रस्तुत किया गया। न्यायालय द्वारा पति-पत्नी को जेल भेजे जाने की खबर है।

ब्लाक का पहला मामला

त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत्‌ गांव-गांव में पंचायत प्रतिनिधियों के बीच भारी मनमुटाव की खबरें आती रहती है। चुनावी वैमनस्यता को भुनाने के लिए हारे हुए लोग पूरे पांच साल तक पंचायत के कार्यों में भी दखलदांजी और रोक टोक करते रहते हैं। इस प्रकार की मानसिक प्रताडना से तंग आकर किसी पंचायत प्रतिनिधि या उसके स्वजनों द्वारा आत्महत्या का यह ब्लाक में पहला मामला है और ऐसे प्रकरण में पूर्व पंचायत पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई का भी यह पहला मामला है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस