राजनांदगांव। शहर के केसर नगर में एक घर में कोरोना विस्फोट हुआ है। दो बच्चों समेत वहां के सभी छह संक्रमित पाए गए हैं। जिन चार वयस्कों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है, उनमें से तीन को कोरोनारोधी टीके के दोनों डोज लग चुके हैं। चौथे ने पहला डोज लगवाया है। सभी को मेडिकल कालेज वाले कोविड केयर सेंटर में दाखिल करा दिया गया है। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

कंचन बाग से लगे केसर नगर में दो दिनों के भीतर कोरोना के छह नए मरीजों की पहचान की गई है। इनमें सभी एक ही परिवार के हैं। एक दिन पहले यानी बुधवार को उसी घर से एक सदस्य को संक्रमित पाया गया था। दूसरे दिन सभी संक्रमित निकल गए। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। इस बीच पहले से उपचाररत एक मरीज को गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

सभी वयस्कों को लग चुका टीका

बताया गया कि जिस परिवार के सभी सदस्य संक्रमित पाए गए हैं, उनमें चार वयस्क हैं। इनमें से तीन ने कोरोनारोधी टीके का दोनों डोज लवा लिया है। एक सदस्य को पहला डोज लगा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार टीके लग चुके होने के कारण संक्रमण का असर देर से सामने आया।

महाकाल का दर्शन कर लौटे थे

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार परिवार के सभी सदस्य पिछले माह महाकालेश्वर का दर्शन करने उज्जैन गए थे। करीब पखवाड़ेभर पहले ही वहां से लौटे थे। दो को पहले सर्दी-खांसी व बुखार आया। एक ने बुधवार को जांच कराई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। गुरुवार को परिवार के बाकी पांच सदस्यों की भी कोरोना जांच कराई गई। सभी पाजिटिव पाए गए।

कोरोना को मात दे चुके हैं 56752 लोग

जिले में अब तक 57287 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि इनमें से 56752 ने कोरोना को मात भी दे दी है। अभी सक्रिय मरीजों की संख्या आठ है। इनमें से छह कोविड केयर सेंटरों में जबकि दो होम आइसोलेशन में उपचाररत है। स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को जिले में कुल 1271 लोगों की कोरोना जांच की गई। कुल 1053 का एंटीजन टेस्ट किया गया। नए मरीजों की पहचान इसी टेस्ट से हो सका।

टीके के बाद भी सतर्कता जरूरी

सभी संक्रमितों की हालत खतरे से बाहर है। कोरोनारोधी टीके लगवाने के बाद भी लोगों को पहले की ही तरह सतर्कता बरतनी जरूरी है। मास्क जरूर लगाएं। शारीरिक दूरी का पालन करते रहें। सेनेटाइजर का नियमित भी जरूरी है। तभी हम कोरोना को जड़ से समाप्त करने में सफलता हासिल कर सकेंगे।

डा. मिथलेश चौधरी, सीएमएचओ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local