अंबागढ़ चौकी(नईदुनिया न्यूज)। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला का मंगलवार को अंबागढ़ चौकी, मोहला व मानपुर में एक दिवसीय प्रवास पर थे। प्रमुख सचिव के दौरे में ब्लाक मुख्यालय में अनुसुचित जनजाति वर्ग की छात्राओं के लिए संचालित दुर्ग संभाग की विशेष संस्था कन्या शिक्षा परिसर व कन्या स्कूल में विद्यार्थियो को आईआईटी के निश्शुल्क कोचिंग का अवलोकन करने वाले थे।

स्कूल शिक्षा विभाग के आला अफसर के आगमन व दौरे को लेकर बीते दो दिनों से तैयारियां चल रही थी। लेकिन प्रमुख सचिव अंबागढ चौकी में रूके ही नहीं। वे जिला मुख्यालय से मोहला-मानपुर आने-जाने के दौरान चौकी से गुजरे जरूर पर यहां रूके नहीं। प्रशासन व शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारी ही नहीं बल्कि छात्र-छात्राएं सुबह से शाम तक प्रमुख सचिव का इंतजार करते रह गए और अंत में शाम को उन्हें मायूस लौटना पड़ा।

अंबागढ़ चौकी ब्लाक मुख्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला द्वारा स्कूलों के निरीक्षण व अध्यापन की व्यवस्था का अवलोकन करने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद नगर की विशेष व संभागीय संस्था कन्या शिक्षा परिसर के स्मार्ट शाला और कन्या शाला में जिला प्रशासन के सहयोग से आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए आईआईटी में चयन के लिए चलाए जा रहे विशेष निश्शुल्क कोचिंग का अवलोकन कर विद्यार्थियों से मिलने का भी कार्यक्रम था।

छह माह बाद चौकी को मिला स्थाई बीइओ

स्कूल शिक्षा विभाग के ब्लाक प्रमुख अंबागढ चौकी में बीईओ का पद पिछले छह माह से कार्यवाहक के भरोसे चल रहा था। यहां महिला शिक्षकों से दुर्व्यवहार सहित शिक्षकों के अन्य आरोपों बाद बीईओ अर्जुन देवांगन को हटा दिया था। उनके स्थान पर ब्लाक के कौडीकसा के प्राचार्य संजय जौहरी को कार्यवाहक प्रभारी बीईओ के रूप में जिला प्रशासन ने पदस्थ किया था। लेकिन अब स्कूल शिक्षा विभाग ने अंबागढ चौकी बीईओ के पद पर कन्या शाला के प्राचार्य एसके धीवर की पदाथापना की है। धीवर के बीईओ बनने के बाद अब नगर की कन्या शाला के प्राचार्य का पद खाली हो गया है।

छात्र की सर्पदंश से मौत पर विधायक ने जताई नाराजगी

ब्लाक के ग्राम खुर्सीटिुकल में पांच दिन पहले सर्पदंश से हुई आठ वर्षीय छात्र की मौत के बाद से गांवों में सामुदायिक भवन, महिला भवन व सार्वजनीक मंच व निजी मकानों के बरामदे में मोहल्ला क्लास को लेकर शिकायत सामने आने लगी है। पालकों का आरोप है कि शिक्षक मोहल्ला क्लास के संचालन के साथ बच्चों की सुविधाओं का ध्यान नहीं रख रहे है। मोहल्ला क्लास को बंद कराने की मांग उठ रही है। विधायक इन्द्रशाह मंडावी व खुज्जी विधायक छन्नाी साहू ने नाराजगी जाहिर की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local