राजनांदगांव। सर्दी का आधा मौसम लगभग निकल चुका। इस बीच अब जाकर मौसम में ठंडकता बढ़ सकी है। रात में तो शीत लहर जैसी स्थिति है। हालांकि दिन का तापमान अब भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग ने बुधवार से मौसम में स्थिरता रहने की संभावना जताई है। यानी तापमान में इस दौरान कोई खास बदलाव की संभावना कम है।

प्रदेश में उत्तर से शुष्क और ठंडी हवा आने के कारण मंगलवार को मौसम शुष्क रहने की प्रबल संभावना है। साथ ही अधिकतम और न्युनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

मौसम विभाग ने फिर भी न्युनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड मंगलवार के बाद खत्म होने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी भाग में एक-दो पैकेट में सुबह हल्का कोहरा छाने की संभावना बन रही है।

दुर्ग के बाद दूसरा सबसे गर्म जिला

मौसम में ठंडकता बढ़ने के बाद भी दिन में अब भी सामान्य से अधिक गर्मी पड़ रही है। सोमवार को तो दुर्ग के बाद राजनांदगांव प्रदेश में दूसरा गर्म जिला रहा। वहां का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सिस रिकार्ड किया गया, जबकि यहां यह करीब दो डिग्री कम रिकार्ड किया गया।

अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। रात में तापमान 13.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है।

अब दिखने लगी गर्म कपड़ों के बाजार में रौनक

करीब डेढ़ माह के इंतजार के बाद गर्म कपड़ों के बाजार में अब जाकर थोड़ी रौनक देखने को मिल रही है। महावीर चौक पर फ्लाईओवर के नीचे ठंडे प्रदेशों से आकर गर्म कपड़ों की दुकान सजाने वाले व्यापारी अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से ग्राहकों का इंतजार कर रहे थे। उनका इंतजार मौसम अनुकूल होने के बाद अब जाकर खत्म हो पाया।

वहां धीरे-धीरे ग्राहकी बढ़ रही है। व्यापारी सिमरन दास ने बताया कि मौसम की बेरूखी के कारण अब तक व्यापार अपेक्षित नहीं हो पा रहा था। अब चुंकि ठंड बढ़ने लगी है तो लोग खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। आने वाले दिनों में मौसम ओैर अनुकूल होने पर ग्राहकी बढ़ने की उम्मीद है।

-प्रमुख शहरों में मा्‌ैसम

शहर अधिकतम अंतर न्यूनतम अंतर

राजनांदगांव 28.5 3 13.7 -2

रायपुर 28.4 -1 15.2 -1

बिलासपुर 28.4 0 12.4 -3

दुर्ग 30.9 2 11.2 -4

----

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local