बड़े शहरों की दौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। अलग-अलग रोगों से संबंधित विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श ले सकेंगे। एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हास्पिटल रायपुर द्वारा उदयाचल धर्मार्थ नेत्र चिकित्सालय में टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अलग-अलग रोगों से ग्रसित मरीज व उनके स्वजन टेलीमेडिसिन के माध्यम से अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श ले सकेंगे। टेली मेडिसिन में एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हास्पिटल ह्दय रोग, कैंसर रोग, मूत्र रोग व अन्य रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक सप्ताह के अलग-अलग दिन टेली मेडिसिन से संबंधित मरीजों को देखेंगे।अभ्भी रोगियों को उपचार के लिए मेट्रो शहरों में जाना पड़ रहा है।

यह सुविधा शुरू होने से लोगों को रायपुर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हास्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर नवीन शर्मा, क्लीनिकल गवर्निंग कौंसिल के चेयरमैन डा.राजेंद्र परगनिया ने बताया कि वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा टेली मेडिसिन के जरिए परामर्श दिया जाएगा। इसके लिए मरीजों को पहले उदयाचल नेत्र चिकित्सालय में पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के बाद हास्पिटल के चिकित्सक परामर्श देंगे। वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मरीजों की परेशानी को भी सुनेंगे और देखेंगे।

10 मिनट में होगी 60 जांच

उदयाचल में धीरे-धीरे स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ाया जा रहा है। उदयाचल में हेल्थ एटीएम स्थापित की गई है। जिसमें 10 मिनट में 60 टेस्ट बहुत कम दरों में किया जाएगा। यह छग की पहली हेल्थ एटीएम मशीन है। टेली मेडिसिन और हेल्थ एटीएम सुविधा जिले वासियों के लिए वरदान साबित होगी।एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हास्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर नवीन शर्मा ने बताया कि उदयाचल संस्था के माध्यम से आने वाले मरीजों को इलाज में छुटे मिलेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local