Video Elephants In Rajnandgaon: राजनांदगांव। छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के मोहला ब्लाक मुख्यालय से महज 15 किमी दूर हाथियों का दल बालोद और दल्ली राजहरा के जंगली रास्तों से होकर वनांचल के गांवों में पहुंच गया है। करीब आधा दर्जन गांवों में हाथियों का दल उत्पात मचा रहा है। कई घरों को तोड़ दिए हैं, वहीं केला, मक्का व नारियल सहित खेतों में लगे कई बड़े पेड़ों को उखाड़कर किसानों को नुकसान पहुंचाया है। खेतों से होकर हाथियों का दल गांवों में वापस पहुंच रहा हैं। इसको लेकर ग्रामीणों में दहशत बढ़ गई है।

खबर है कि दल में करीब 25 से 30 हाथी है। जिसमें मादा व बच्चों की संख्या अधिक है। हाथियों को दल सुबह से मोहला क्षेत्र के गिधारी वन क्षेत्र में मंडरा रहा था, जिसके बाद गिधारी से परसाटोला, ककईपार, गोगाटोला सहित आसपास के आधा दर्जन गांवों में घूम रहा है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के चलते फारेस्ट की टीम अंदाजा लगा रही है कि हाथियों का दल महुआ खा लिया होगा, जिसके कारण उत्पात मचा रहे हैं।

ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए फारेस्ट की टीम ने गांवों के सरपंच व कोटवारों की मदद से मुनादी करा दी है। ग्रामीणों को जंगल और हाथियों के पास जाने से मना किया है। सूचना मिलने के बाद मोहला एसडीएम ललितादित्य नीलम भी अपनी टीम के साथ गिधारी पहुंचे थे। वन विभाग के डिप्टी रेंजर गोपाल यादव ने कहा कि ग्रामीणों को हाथियों के पास जाने से मना किए हैं। वहीं अकेले जंगल क्षेत्र में नहीं जाने की समझाया गया है। लगातार टीम हाथियों के मूमेंट पर नजर रख रही है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local