राजनांदगांव। Weather News : हवा की दिशा क्या बदली, मौसम का मिजाज ही बदल गया। बुधवार को दिनभर तेज धूप के बीच ठंडी हवा चलती रही। इससे तापमान में गिरावरट आई। तीन दिनों से गर्मी झेल रहे लोगों को काफी राहत मिली। अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दो दिन पहले यह 37 डिग्री पर जा पहुंचा था।

ऋतु परिवर्तन के बाद से ही हवा की दिशा पश्चिम हो गई थी। इस कारण मौसम में अचानक गर्मी बढ़ने लगी थी। दो दिनों से हवा की दिशा एक बार फिर से बदल गई है। अब यह उत्तर-पूर्व हो गई है। इससे मौसम में ठंडकता आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक हवा का रूख इसी तरह बना रह सकती है। यानी आने वाले दो दिनों तक गर्मी से इसी तरह राहत मिल सकती है।

दो दिनों बाद बढ़ सकती है गर्मी

मार्च से गर्मी बढ़ने लगती है। इस बार भी ऐसा ही अनुमान लगाया गया है। सहायक मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में उत्तर से हवा आने के कारण न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट आयी है। उसके बाद पुन: न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। इस बीच मौसम शुष्क रहने व आकाश मुख्यत: साफ रहने की संभावना है। उसके बाद तापमान में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है।

दो दिन में तीन डिग्री की गिरावट

अधिकतम तापमान में दो दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को दिन में तापमान 37 डिग्री था। तब न्यूनतम तापमान करीब 20 डिग्री रिकार्ड किया गया। एक दिन पहले यानी मंगलवार को भी अधिकतम तापमान करीब 27 डिग्री पर था, जबकि रात के तापमान में एक डिग्री की कमी थी। बीती रात में इसमें एक डिग्री की ौर गिरावट दर्ज की गई। जबकि दिन के तापमान में दो दिन पहले की अपेक्षा तीन डिग्री से अधिक की गिरावट रिकार्ड की गई।

Posted By: Ravindra Thengdi

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags