अंबागढ़ चौकी(नईदुनिया न्यूज)। ब्लाक के ग्राम थैलीटोला में अब प्राथमिक शाला के बच्चों को नवीन भवन में पढाई करने का मौका मिलेगा। लगभग डेढ़ दशक से प्राथमिक शाला के नवीन भवन के निर्माण की मांग ग्रामीण कर रहे थे। खुज्जी विधायक छन्नाी साहू ने रविवार को थैलीटोला में साढे? 12 लाख की लागत से निर्मित नवीन प्राथमिक शाला भवन को स्कूल शिक्षा विभाग को सुपुर्द करते हुए गांव के बच्चों को इस भवन के माध्यम से बेहतर शिक्षा देने का आह्वान किया।

ग्राम पंचायत जोरातराई के आश्रित ग्राम थैलीटोला में साढ़े 12 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन प्राथमिक शाला भवन का लोकार्पण खुज्जी विधायक छन्नाी साहू ने किया। इस दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी, जिला पंचायत सदस्य अरूण यादव, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नरोत्तम देहारी, जनपद सदस्य योगमाया साहू व ग्राम पंचायत जोरातराई की सरपंच केशकुवर कुंजाम विशेष रूप से उपस्थित थे। प्राथमिक शाला भवन के लोकार्पण को लेकर यहां पर कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ। क्षेत्रीय विधायक छन्नाी साहू ने नवनिर्मित भवन का लोकार्पण फीता काटकर वि पूजा अर्चना कर किया। कोविड प्रोटोकाल के चलते विधायक ने यहां पर किसी तरह के कोई आयोजन नहीं करने का निर्देश दिया था। इस अवसर पर कांग्रेस नेता ब्लाक सचिव विनोद डेहरिया, अनुसुचित जाति मोर्चा अध्यक्ष लोकदीप बोरकर, सेक्टर प्रभारी जसवंत साहू, किसान मोर्चा ब्लाक अध्यक्ष देवनारायण नेताम, उदय प्रकाश यादव पंचायत सचिव राजेश वैद्य, प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक व शिक्षकगण उपस्थित थे।

सादगी से हुआ कार्यक्रम

नवीन प्राथमिक शाला भवन थैलीटोला के लोकार्पण कार्यक्रम को स्थानीय ग्रामीण व पंचायत प्रतिनिधि काफी उत्साह के साथ मनाना चाहते थे। लेकिन कोरोना की तीसरी लहर व प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देश और पाबंदियो को देखते हुए व विधायक के निर्देश के चलते पंचायत ने यहां किसी तरह का कोई कार्यक्रम नहीं किया। ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों ने ग्रामीणों की मांग पर स्कूल भवन के सामने पंडाल लगाकर अतिथियों व ग्रामीणों के बैठक के लिए पूरी व्यवस्था कर रखी थी, लेकिन विधायक ने कहा कि हमें ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं करना है। जिसमें प्रशासन के नियमों का उल्लंघन हो। उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि पाबंदिया हटने के बाद वे यहां पर जरूर कार्यक्रम कर सभा लेगी। इस दारान स्थानीय ग्रामीणों ने गांव के विकास के लिए थैलीटोला में शीतला मंदिर निर्माण के लिए सामुदायिक भवन व सिन्हा कलार समाज ने सामाजिक भवन सहित अन्य मांगे रखी। विधायक साहू ने लोगों को भरोसा दिलाया कि वे बारी-बारी से प्राथमिकता के आधार पर हर मांग को पूरी करेंगे।

दशकों के बाद गांव को मिला नया स्कूल

ग्राम पंचायत जोरतराई की सरपंच केशकुंवर कुंजाम, सचिव राजेश वैद्य व पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि गांव मे स्थित प्राथमिक शाला भवन काफी जर्जर हो गया था। इससे बच्चों की पढाई ही नहीं शिक्षकों को भी अध्यापन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सरपंच ने बताया कि लगभग डेढ दशक से गांव के लोग प्राथमिक शाला के लिए नवीन भवन की मांग कर रहे थे। क्योंकि वर्ष 1974-75 में बना प्राथमिक शाला भवन अत्यंत जीर्ण, शीर्ण हो गया था। विधायक छन्नाी साहू के प्रयास से गांव को नवीन शाला भवन का सौगात मिलने से ग्रामीणों में खासा उत्साह है। शाला भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे पालकों ने बताया कि जर्जर भवन में शाला लगने से हमें अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर हमेशा भय रहता था। लेकिन अब नया भवन मिलने से सारी चिंताए दूर हो गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local