राजनांदगांव। भूपेश सरकार ने राजीव युवा मितान क्लब योजना लांच कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि इससे छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार के नये अवसर प्रदान करेगा। क्लब के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व क्षमता, कौशल विकास की गतिविधियां संचालित की जाएगी। प्रदेश युवा कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के सदस्य निखिल द्विवेदी ने योजना को युवा वर्ग के लिए महत्वपूर्ण बताो हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है।

पर्यटन मंडल के सदस्य निखिल द्विवेदी ने बताया की दो दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री से मिलकर युवाओं के लिए जल्दी योजना लागू करने की मांग की थी। शनिवार को मुख्यमंत्री ने युवाओं की मांग पर हस्ताक्षर कर दिया। मुख्यमंत्री ने अपने निवास कार्यालय में राजीव युवा मितान योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य की ग्राम पंचायतों एवं नगरी निकायों में राजीव युवा मितान गठित करने का निर्णय लिया है।

निखिल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में राजीव युवा मितान योजना चलाई जाएगी। इस योजना के तहत राजीव मिलान क्लब गठित किया जाएगा। इस क्लब से युवाओं को जोड़ा जाएगा। आवश्यकता के अनुसार युवाओं को अनुदान भी दिया जाएगा इस योजना के तहत युवाओं के लिए विभिन्ना खेल और गतिविधियों को बढ़ावा देने का काम करंगे इसमें युवाओं को पारंपरिक संस्कृति से अवगत कराने के लिए खर्च भी किया जाएगा ग्राम पंचायतों को क्लब से जोड़ा जाएगा प्रदेश के 146 विकासखण्डों की 11 हजार 664 ग्राम पंचायतों में राजीव युवा मितान क्लब योजना लागू की जाएगी।

कौशल विकास की गतिविधियां चलाई जाएंगी

राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व क्षमता, कौशल विकास की गतिविधियां संचालित की जाएगी। भूपेश सरकार की योजनाओं में एवं सामाजिक कार्यक्रमों में इस क्लब के युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी इसके लिए राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति गठित की जाएगी मुख्यमंत्री जी खुद सीधे इसकी मानिअरिंग करेंगे भूपेश बघेल जी के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत स्तर पर क्लबों का गठन कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। क्लब के युवाओं को विभिन्ना सामाजिक गतिविधियों जैसे-स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं अन्य गतिविधियों से पौधारोपण कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local