Chhattisgarh Naxal Attack: सतीश चांडक, नईदुनिया, सुकमा। पिछले 6 दिनों से जवान राकेश्वर सिंह की रिहाई को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। आखिरकार उन कयासों पर विराम उस वक्त लगा जब नक्सलियों ने जनअदालत लगातर जवान को बिना शर्त के रिहा किया। किस इलाके में जवान को रखा गया और वहां तक कैसे पहुंची मध्यस्‍थ टीम पढ़िए पूरी खबर।

3 अ्रपैल को सुकमा व बीजापुर के सरहर्दी इलाका जोनागुड़ा में नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें 22 जवान शहीद हुए ठीक दूसरे दिन 4 अप्रैल को नक्सलियों ने कोबरा जवान राकेश्वर सिंह को अगवा कर लिया। उसके बाद लगातार नक्सलियों से संर्पक पत्रकारों ने किया तो 5 अप्रैल को नक्सलियों ने पत्रकारों से संर्पक कर जवान को कब्जे में होने की बात कही। जिसके बाद 6 अप्रैल की शाम को नक्सलियों ने एक प्रेसनोट जारी किया जिसमें नक्सलियों के मध्यस्ता टीम की शर्त रखी। जिसके बाद मध्यस्ता टीम में बस्तर के पदमश्री धर्मपाल सैनी व गोड़वाना समाज के अध्यक्ष तेलम बोरैया को 7 अप्रैल की शाम को बीजापुर से तरेम के लिए रवाना किया गया।

8 अप्रैल को मध्यस्ता की टीम जोनागुड़ा के लिए रवाना हुई। जहां नक्सलियों ने वहां से करीब 15 किमी दूर ले गई जहां पर नक्सलियों ने जनअदाल लगाई थी जिसमें आसपास के करीब 20 गांवों के सैकड़ो ग्रामीण मौजूद थे। वहां पर टीम का स्वागत किया गया और खाना खिलाया गया। उसके बाद नक्सलियों ने सभी का परिचय कराया और बिना शर्त के मध्सस्थथर्मपाल सैनी को सौप दिया गया। उसके बाद मध्यस्‍थता करने वाली टीम मोटरसाइकिल पर करीब 40 किमी. का सफर तय कर तरेम कैप पहुंची। जहां उसे सीआरपीएफ के डीआईजी कौमल सिंह को सौप दिया गया।

नक्सलियों ने नहीं लगाया कोई आरोप

अक्सर नक्सली जनअदाल में ग्रामीणों के समक्ष आरोप लगाते हैं। लेकिन इस बार नक्सलियों ने अगवा जवान राकेश्वर सिंह पर कोई भी आरोप नहीं लगाया। बल्कि ग्रामीणों के सामने जवान का परिचय दिया और मध्यस्त टीम को सौप दिया गया। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है। क्योंकि इससे पहले जब भी नक्सली जन अदालत लगाते है तो कोई ना कोई आरोप जरूर लगाते है उसके बाद उसको या तो रिहा करते हैं या फिर सजा देते हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags