सुकमा। जिले के प्रभारी सचिव नीरज बनसोड़ ने छिंदगढ़ स्थित धान खरीदी केंद्र सहित विभिन्नाा धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर विनीत नंदनवार भी साथ रहें। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में धान खरीदी की मात्रा, सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए टोकन कटने, छोटे-बड़े किसानों की जानकारी लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर धान खरीदी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बरदाना की उपलब्धता, हमाल व्यवस्था, तौल मशीन, नमी मापक यंत्र, कम्प्यूटर, स्टैकिंग एवं त्रिपाल की व्यवस्था आदि व्यवस्था सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए। इस दौरान बनसोड़ ने प्रशासन व पुलिस की टीम को कोचियों और बिचौलियों पर सतत निगरानी करने कहा है। उन्होंने खरीदी के तमाम व्यवस्थाओं, टोकन जारी करने की प्रक्रिया का संज्ञान लिया और किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो उसे ध्यान में रखकर निरंतर सुव्यवस्थित रुप से धान खरीदी करने के निर्देश दिए। बनसोड़ ने धान की गुणवत्ता, नमी का बारीकी से अवलोकन किया।

धान उठाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश

उन्होंने किसानों से चर्चा कर समस्याओं से अवगत हुए, किसानों ने किसी प्रकार की समस्या नहीं होने की बात कही। कलेक्टर ने किसानों को पुराने बारदाना के 25 रुपए दिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने सभी खरीदी प्रभारियों को खरीदी प्रभारियों को धान उठाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बनसोड़ ने खरीदे गए धान की मात्रा प्रतिदिन कंप्यूटर में प्रविष्टि करने के निर्देश दिए। उन्होंने तोंगपाल, पुसपाल, तालनार, कोडरीपाल और सुकमा स्थित धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान खाद्य अधिकारी जयवर्धन ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने भी किसानों को टोकन लेने के बाद तय समय पर आकर धान बेचने का विशेष आग्रह किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local