कुकानार (नईदुनिया न्यूज)। सुकमा जिले के विकासखंड छिंदगढ़ के ग्राम पंचायत पालेम में पिछले एक सप्ताह में लगातार पांच मौत होने के बाद बीएमओ डा नागराजू अपनी टीम के साथ जांच करने मंगलवार को पालेम पहुंचे।मिली जानकारी के अनुसार पालेम के कुंजामी आयता (25) पुत्र सोनू की 13 फरवरी, कवासी नंदा (30) पुत्र हिरमा की 15 फरवरी, मंगली (50) पत्नी कोशा की 17 फरवरी, कुंजामी मुका (30) पुत्र देवा तथा सोमारू (22) पुत्र बुधरा की 21 फरवरी को मृत्यु हो गई। इन नौ दिनों के बीच स्वास्थ्य विभाग का कोई भी कर्मचारी न तो इनके स्वजनों का हाल पूछने आया व न ही इस संबंध में कोई जानकारी ही जुटाने का प्रयास किया कि इस गांव में लगातार मृत्यु क्यों हो रही है, जबकि कोरोना संक्रमण के इस दौर में स्वास्थ्य अमले को पहले से अलर्ट किया गया है।

मृतक पिछले कई माह से थे बीमारः स्वास्थ्य अमले के अनुसार पालेम के सभी मृतक पिछले कई माह से बीमार थे जिसमें सोमारू पिछले 5-6 माह से बीमार था जिसका इलाज भी तोंगपाल अस्पताल में किया गया था तथा नंदा भी पिछले एक माह से बीमार था उसे तोंगपाल अस्पताल ले जाया गया था जहां से उसे मेकाज डिमरापाल रेफर कर दिया गया था जहां उसकी मृत्यु हो गई। मृतक मंगली कई माह से बीमार थी जिसकी मृत्यु घर पर पर हुई। मृतकों में मुका एवं आयता गांव मे ही सिरहा के पास अपना इलाज करवा रहे थे व इनकी भी मृत्यु हो गई।

अस्पताल जाना छोड़, सिरहा गुनिया से कराया इलाज

पालेम की मितानिन सुखमती एवं मोती ने बताया कि हम लोगों ने मुका व आयता को बहुत समझाया कि अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाएं। उन्हें अपने साथ अस्पताल ले जाने बार-बार कहते रहे परंतु उन्होंने हमारी बात नहीं सुनी। ग्रामीणों ने यहीं सिरहा गुनिया से देसी इलाज करवाया। इसी लापरवाही के कारण इन दोनों की मृत्यु हो गई। ग्रामीणों ने ने मंगली को छोड़कर अन्य चारों मृतकों के हाथ पैर व शरीर मे सूजन व पीले मूत्र की बीमारी होने की बात कही।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags