सुकमा। Sukma Naxal Encounter News: छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित सुकमा जिले के मनकापाल इलाके में डीआरजी के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर आ रही है। खबरों के अनुसार इस मुठभेड़ में डीआरजी के जवानों को बड़ी सफलता मिली है। बताया जा रहा है कि मनकापाल के जंगलों में सुबह से चल रही इस मुठभेड़ में जवानों ने नक्‍सली कमलेश को मार गिराया है। बतादें कि नक्‍सली कमलेश पर पांच लाख का इनाम घोषित था। हालांकि मुठभेड़ में नक्‍सली के मारे जाने की अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इस मुठभेड़ में नक्सली कमलेश के कई साथियों को भी गोली लगने की खबर है। डीआरजी के जवान पूरे इलाके में सर्चिंग कर रहे है। मौके पर कई हथियार व सामग्री मिलने की भी खबर है। डीआरजी के जवानों को मनकापाल इलाके में नक्‍सली कमलेश की टीम होने की सूचना मिल रही थी। जिसके बाद एसटीएफ, सीआरपीएफ, डीआरजी की टीम सर्चिंग के लिए रवाना हुई थी।

इधर, घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने सुरक्षा बल की टीम पर हमला कर दिया, जिसका जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। खबरों के अनुसार अभी तक वहां फोर्स मौजूद है। एएसपी आईपीएस किरण चव्हाण ने कहा, मुठभेड़ चल रही। बतादें कि नक्सलियों ने 27 से 3 जून तक बंद का एलान किया था।

पांच लाख का इनामी नक्सली ढेर

इससे एक दिन पहले दंतेवाड़ा के कटेकल्याण के जंगल में जवानों ने मुठभेड़ में एक पांच लाख के इनामी नक्सली को मार गिराया है। मृत नक्सली की पहचान महंगू उर्फ ड़ेंगा उर्फ देवा के रूप में की गई है। उस पर पांच लाख का इनाम घोषित किया गया था। पुलिस को सूचना मिली थी कि कटेकल्याण के जंगल में नक्सली जुटे हुए हैं। सूचना के आधार पर डीआरजी जवानों को सर्च आपरेशन के लिए भेजा गया था। दोपहर डेढ़ बजे के करीब जंगल में पहुंचते ही नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाला। कुछ देर चली मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग खड़े हुए। मौके की तलाशी में एक नक्सली का शव बरामद किया गया। दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि इलाके में सर्चिंग की जारी है।

बीजापुर में दो नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर जिले में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत गुरूवार को सुरक्षाबल के जवानों ने गंगालूर इलाके से दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया। नक्सली सुक्कू पोटाम व सन्नााू पोटाम कई घटनाओं में शामिल थे। इन्होंने चार अगस्त 2021 को पुसनार के एक ग्रामीण के घर में लूट की घटना को अंजाम दिया था। पकड़े गये नक्सलियों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close