सुकमा। नईदुनिया न्यूज

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों और छोटे व्यापारियों को पेंशन योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक पेंशन सप्ताह मनाया गया। इसके तहत जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया गया। इन शिविरों में सात सौ से अधिक लोगों ने पेंशन के लिए आवेदन किया। कुल 766 प्राप्त आवेदनों में से 505 आवेदन को ऑनलाइन भी कर दिया गया है और शेष का ऑनलाइन कार्य किया जा रहा है। छिंदगढ़ शिविर में सर्वाधिक 294 लोगों ने पेंशन के लिए आवेदन किए। इसी तरह केरलापाल में 168, तोंगपाल में 120, झापरा में 95, कुकानार में 47, गादीरास में 40 और दोरनापाल में 1 आवेदन प्राप्त हुआ।

मिलेगा हर महीने तीन हजार रूपये पेंशन

भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और व्यापारियों एवं स्वरोजगारियों के लिए संचालित राष्ट्रीय पेंशन योजना के अन्तर्गत सुकमा जिले के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों और छोटे व्यापारियों को कामन सर्विस सेंटर में पंजीकृत कराने के लिए पंजीकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह स्वेच्छिक और अंशदायी योजना है। इन योजना के अन्तर्गत शामिल व्यक्ति को 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर प्रतिमाह 3 हजार रूपये का पेंशन मिलेगा। इच्छुक व्यक्ति जिले के किसी भी कॉमन सर्विस सेन्टर में इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन करा सकता है। इसके लिए कलेक्टर चन्दन कुमार ने विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं।

पंजीकरण शिविर का आयोजन

कोंटा में 9 और 10 दिसम्बर, कांकेरलंका में 12 दिसम्बर, पोलमपल्ली में 13, दोरनापाल में 14, बिरसठपाल में 15 और सोनाकुकानार में 16 दिसंबर को शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह बुड़दी में 17 दिसंबर, सुकमा में 18, और बकुलाघाट में 19 दिसम्बर को शिविर आयोजित किए जाएंगे। विभिन्न स्थानों में आयोजित शिविरों में कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक भी उपस्थित रहेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket