सुकमा। Sukma News: जमीन व वनोपज को लेकर पैदा हुए विवाद में ग्रामीणों ने उपलंका गांव के पास बसे कुछ परिवारों पर हमला कर दिया था। सात घरों को आग के हवाले कर दिया। राशन जलाने की कोशिश की गई और जमीन पर फेंक दिया गया। मवेशी लूटकर ले गए और महिलाओं के साथ भी मारपीट की। इस घटना का वीडियो वायरल होने पर पहुंची पुलिस आठ आरोपियों को पकड़कर लाई जिन्हे विभिन्न जेल भेज दिया गया।

तोंगपाल थाना क्षेत्र के उपलंका गांव से करीब चार किमी दूर दायदुम गांव में आठ परिवार के 21 लोग पिछले पांच साल से यहां निवास कर रहे हैं। मूलतः यह दंतेवाड़ा के कटेकल्याण ब्लाक के मारजूम के रहने वाले हैं। पांच साल से यहां झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। 30 सितंबर को टाहकवाड़ा, कनकापाल व आसपास के गांव के कुछ ग्रामीण यहां पहुंचे और घरों को तोड़ना शुरू कर दिया। नाराज ग्रामीणों ने सात घरों को आग के हवाले भी कर दिया। टीन शेड तोड़ दिया गया। विरोध करने पर घर मालिकों के साथ मारपीट की।

राशन फेंक दिया और महिलाओं के साथ भी मारपीट की गई। एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि चार अक्टूबर को सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद एसडीओपी अनुराग झा, तोंगपाल थाना प्रभारी प्रमोद कश्यप व पुसपाल थाना प्रभारी विजय पटेल की टीम को गांव भेजा गया। टीम पीड़ित परिवारों के साथ संदिग्ध लोगों को भी लेकर आई।

आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पीड़ित ग्रामीण गंगो कुरामी ने बताया कि बहुत मारपीट की गई है। महिलाओं के साथ भी मारपीट की गई। आरोपित मवेशी ले गए हैं। घर तोड़ने व जलाने के बाद लोग प्लास्टिक की झिल्ली लगाकर रह रहे हैं। फिलहाल ग्रामीण पुलिस के पास तोंगपाल थाना में रह रहे हैं। जिला प्रशासन ने ग्रामीणों के घरों को फिर से बनाने के लिए पहल की है। स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जले हुए घरों को फिर से ठीक कराया जाए।

घटना की जानकारी मिलते ही फोर्स गई और पीड़ित व संदिग्ध लोगों को थाना लाया गया। आठ लोगों को जेल भेजा जा रहा है। आसपास के ग्रामीण नहीं चाहते हैं कि कोई बाहरी वहां आकर रहे।

- शलभ सिन्हा, एसपी, सुकमा

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस