सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण व प्रभाव को रोकने लागू संपूर्ण लॉकडाउन में सूरजपुर ट्रायबल मार्ट अहम भूमिका निभा रहा है। लोगों के घरों में जरूरत के सामानों की कमी होने के बाद ट्रायबल मार्ट उन्हें ऐसे सामानों की आपूर्ति घरों में ही कर रहा है। संबंधित ग्रामीण लॉक डाउन में अपने घर से निकले बगैर अपनी जरूरतों का सामान वाट्सएप और मोबाइल नंबर पर कॉल करके 24 घंटे के भीतर प्राप्त कर रहे हैं। इससे लोगों को सही कीमत में बेहतर सामान अपने आप घरों में ही मिल जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों की सुरक्षा के लिए हाट बाजारों पर पाबंदी के साथ जनता कर्फ्यू लागू है। इस अवधि में घरेलू सामग्रियों की आपूर्ति में कोचियांें द्वारा अधिक दर पर बिक्री कर मुनाफाखोरी की जा रही है। इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन की टीम सक्रिय है। दूसरी तरफ सही दाम पर घर पहुंच घरेलू सामानों की आपूर्ति के लिए सूरजपुर ट्रायबल मार्ट बड़ा माध्यम बना है। इसके जरिए आमजनों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर दीपक सोनी ने सूरजपुर ट्रायबल मार्ट के माध्यम से पूर्ण लॉक डाउन के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए यह सुविधा मुहैया कराने के लिए नोडल अधिकारी को पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। नोडल अधिकारी सहायक आयुक्त विश्वनाथ रेड्डी ने बताया है कि जिले में करीब 75 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत है। इन्ही क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर, विधवा, एकांकी महिलाओं का संगठन बनाकर पिछले साल ट्रायबल मार्ट प्रारंभ किया गया था। सूरजपुर ट्रायबल मार्ट वर्तमान में जिले के प्रतापपुर विकासखंड के ग्राम गोटगवां, भैयाथान विकासखंड मुख्यालय, रामानुजनगर विकासखंड मुख्यालय, ओडगी विकासखंड मुख्यालय, प्रेमनगर विकासखंड के ग्राम रघुनाथपुर तथा सूरजपुर विकासखंड के ग्राम कुरवां में नियमित तौर पर संचालित है। 'एक दुकान सब्बो सामान' की थीम पर पूर्व से छात्रावासों, आश्रमों के अलावा खुले बाजारों, ग्रामीणजनों को घरेलू जरूरत से संबंधित सामान स्टोर पर बिक्री के साथ आर्डर पर घर पहुंच सुविधा दी जा रही है। इसका संचालन पूरी तरह से महिला संगठन की सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है। अब तक महिलाओं द्वारा एक करोड़ 20 लाख का व्यवसाय किया जा चुका है।

सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक खुल रही दुकानें

जिले में जरूरत के सामान से जुड़ी दुकानें नियमित रूप से सुरक्षा को ध्यान में रखकर सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित हो रही हैं। इसके बाद भी यदि बहुत जरूरी हुआ तो विकल्प के तौर पर सूरजपुर ट्रायबल मार्ट सही दाम पर सही समान उपलब्ध कराने सक्रिय है।

इन नंबरों पर कर सकते हैं सामानों का आर्डर

इसमें सामान आर्डर करने के लिए सूरजपुर विकासखंड में मोबाइल नंबर 9754045313, रामानजुनगर विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 7440657462, पे्रमनगर विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 7067610098, प्रतापपुर विकासखंड में संपर्क नंबर 6267894694, ओड़गी विकासखंड के लिए संपर्क नंबर 6266859698, भैयाथान विकासखंड संपर्क नंबर 8817568107 पर कॉल या वाट्सएप के माध्यम से सामानों का आर्डर दे सकते हैं।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket