बिश्रामपुर(नईदुनिया न्यूज)। कोयलांचल में एक बार फिर जुए के खेल में लाखों के दांव लग रहे हैं। छोटे-छोटे जुआरियों तक पहुंचने वाली पुलिस जुएं के बड़े फड़ों तक पहुंच पाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है। कथित खाकी वर्दीधारी पुलिसकर्मियों के जुए के फड़ों में हार जीत का दांव लगाने से आम जनमानस में पुलिस की छवि धूमिल होने के साथ ही इस कारोबार पर लगाम लगाने का आला पुलिस अधिकारियों का आदेश कोयलांचल में पूरी तरह बेअसर नजर आ रहा है।

कोयला नगरी सहित आसपास के ग्रामों में सक्रिय जुआरियों का गिरोह लॉकडाउन फायदा उठाते हुए जगह जगह कथित पुलिसिया सांठगांठ से संचालित हो रहे जुए के फड़ों में बेखौफ होकर लाखों की जीत हार का दांव लगा रहे हैं। जुए में लाखों की रकम बर्बाद कर चुके एक जुआरी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि एसईसीएल के विश्रामपुर एवं कुमदा कॉलोनी स्थित सूने आवासों में कथित पुलिस कर्मियों की सांठगांठ से जुए का अवैध कारोबार बेधड़क जारी है। रोजाना कथित खाकी वर्दी धारियों की उपस्थिति में लाखों के जीत हार के दावे जुए के खेल में लगते हैं।

पुलिस अफसरों के नाम से निकलती है नाल

संबंधित सूत्रों ने बताया कि नगर सहित शिवनंदनपुर, सतपता, केशवनगर, कुरुवां, रामनगर, कुमदा कॉलोनी, कुमदा बस्ती, खरसुरा, करंजी, दतिमा आदि ग्रामो के अलावा नर्सरी जंगलों में जगह बदल बदल कर जुआ खिलाने वाले दलालों द्वारा प्रत्येक बाजी में पुलिस अफसरों के नाम से नाल की राशि भी निकाली जाती है। जुआ, सट्टा, कबाड़, कोयला, अवैध शराब, नशीले इंजेक्शन को बिक्री जैसे अवैध कारोबार ऊपर लगाम कसने आए दिन पुलिस महकमे के आला अफसरों द्वारा संबंधित थानों को निर्देश दिए जाने के बावजूद पुलिस अफसरों के नाम पर नाल निकालकर धड़ल्ले से जारी जुए के खेल से आम जनमानस में पुलिस महकमे की जमकर फजीहत हो रही है।

कथित खाकी वर्दी धारी भी लगा रहे दांव

संबंधित सूत्रों ने बताया कि जुए के अनेक फड़ों पर कथित खाकी वर्दीधारी भी ताश के पत्तों पर जीत हार का दांव लगाते हैं। ऐसे मामले अनेक बार प्रकाश में भी आए, लेकिन पुलिस महकमे की बदनामी को लेकर मामले में कथित पुलिस कर्मियों को बचा दिए जाने से कोयला नगरी में जुए का खेल बदस्तूर जारी है। वहीं बदनाम शुदा पुलिसकर्मियों पर विभाग भी मेहरबान है। ऐसे पुलिसकर्मी घूम फिर कर वापस नगर के थाने में पदस्थ हो जाते हैं और उनकी संलिप्तता कोयलांचल में धड़ल्ले से जारी अवैध कारोबार में नजर आने लगती है।

एक जुआरी ने हारे चार लाख

शनिवार को एसईसीएल की नगर में स्थित श्रमिक कॉलोनी के चार सूने आवास में जगह बदल बदल कर चले जुए के खेल में एक कॉलरी कर्मचारी द्वारा करीब चार लाख रुपये हारने की जानकारी देते हुए संबंधित सूत्र ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि हारने के बाद हुए विवाद में एक कथित खाकी वर्दीधारी की मौजूदगी में जुए में हारने वाले कथित कॉलरी कर्मी के जमकर पिटाई भी की गई। साथ ही उसे धमकी भी दी गई कि यदि उसने इस बात का हल्ला किया तो, ठीक नहीं होगा। समाज में बदनामी के भय से पिटाई के शिकार होने वाले कथित कॉलरी कर्मचारी ने अपना मुंह बंद रखा है।

पुलिसिया सांठगांठ से जुए का खेल धड़ल्ले से जारी रहने के बाद पूर्णतः असत्य एवं निराधार है। सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाती है। समय-समय पर अभियान चलाकर अवैध कारोबारियों पर पुलिस कार्रवाई करती है। यदि किसी को भी जुए में समेत अपराधिक गतिविधियों की जानकारी मिलती है तो, वे पुलिस को तत्काल सूचना दें। उनका नाम गुप्त रखते हुए तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

सुभाष कुजूर

थाना प्रभारी, बिश्रामपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan