तमनार। नईदुनिया न्यूज

जेएसपीएल फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार अपने सामाजिक उत्तरदायित्व निर्वहन के अंतर्गत तमनार क्षेत्र में स्वस्थ व स्वच्छ वातावरण निर्माण के लिए सदैव प्रतिबद्ध है। गौरतलब है कि वर्तमान भाग दौड़ भरे समय में अनियमित जीवन शैली के कारण लोग विभिन्न प्रकार के बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति एवं उसके साथ साथ उसका पूरा परिवार विभिन्न आर्थिक एवं सामाजिक समस्याओं से जुझ रहा है। इन्हीं बीमारियों में से एक है एनीमिया। आज किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं में यह समस्या अधिकाधिक मात्रा में देखने को मिल रही है, जिनके कारण उनका शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित हो सकता है। इस समस्या से किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं को राहत दिलाने के लिए जेएसपीएल फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार द्वारा परियोजना मुस्कान का शुभारंभ किया गया। इस परियोजना के माध्यम से नौनिहाल किशोरी बालिकाओं के चेहरे पर नवउमंग व उत्साह का संचार करने का बीड़ा संस्थान द्वारा उठाने का निर्णय लिया गया है।

इस अवसर पर अपने मुख्य आतिथ्य सम्बोधन में जयदेव चक्रवर्ती ने एनीमिया के कारणों, बचाव तथा हिमोग्लोबीन की कमी के कारण होने वाली अन्य जटिलताओं पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि जेएसपीएल फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में समर्पित होकर कार्य संपादित कर रही है। संस्थान द्वारा मातृ एवं शिशु कल्याण, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, कुपोषण दुर करने हेतु संचालित वात्सल्य एवं चिरंजीवी परियोजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान निभा रही है। श्री चक्रवर्ती ने कहा कि यदि हमारे बच्चे, बालिकाएॅ स्वस्थ होगें तभी स्वस्थ समाज व विकसित देश की परिकल्पना को दिशा मिलेगी। कार्यक्रम के अध्यक्ष भूषण सिंह ने कहा कि हमें क्षेत्र में युवाओं व आम नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना होगा। युवा स्वस्थ होगा तभी वो देश के विकास व निर्माण में समर्पित भाव में कार्य करेगा। कार्यक्रम में उपस्थित प्रेरणा महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती स्वप्ना चक्रवर्ती ने कहा कि परियोजना मुस्कान नवयुवतियों के चेहरे में मुस्कान लायेगी तथा किशोरी बालिकाएॅ स्वस्थ होगीं। इस अवसर पर जयदेव चक्रवर्ती एवं श्रीमती स्व'प्ना चक्रवर्ती स्वास्थ्य संगिनियों से मुखातिब होते हुए वात्सल्य परियोजना अंतर्गत मातृ एवं शिशु कल्याण के क्षेत्र में उनके द्वारा क्रियान्वित कार्यों की सराहना की तथा कहा कि हमें नधाा मुक्ति के क्षेत्र में भी इस तरह के अभियान संचालित करने की आवश्यकता है जिससे कि परिवारों में खुशहाली लाई जा सके।

कार्यक्रम के दौरान का सफल संचालन एवं आभार प्रदर्शन राजेश रावत ने किया तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में टीम सीएसआर तमनार के समस्त स्टाफ का सहयोग सराहनीय रहा।