सरगुजा। सरगुजा में कांग्रेस के खेलसाय सिंह को हराकर भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह ने लोकसभा सीट अपने कब्जे में कर ली हैं। रेणुका सिंह लगभग 1 लाख 35 हजार मतों से विजयीं हुई हैं। बता दें कि, छत्तीसगढ़ की सरगुजा लोकसभा सीट पर भाजपा ने रेणुका सिंह और कांग्रेस ने खेलसाय सिंह को मौदान में उतारा था।

इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी ने माया भगत, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने आशा देवी पोया ने टिकट दिया था। सरगुजा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता व छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव का साख दांव पर लगी हुई थी। एक तरफ तो वे न केवल सरगुजा लोकसभा सीट, बल्कि सरगुजा संभाग की सभी 14 विधानसभा सीटों की कमान संभाले हुए हैं।

दूसरी तरफ, सिंहदेव के कंधे पर ओडिशा की भी जिम्मेदारी थी। उनकी दोनों जगहों पर प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी। सरगुजा लोकसभा सीट के अंतर्गत आठ विधानसभा सीट प्रेमनगर, भटगांव, अंबिकापुर, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुण्ड्रा, सीतापुर आती है, जबकि सरगुजा संभाग की बाकी छह सीट दो लोकसभा सीटों में बंटी हुई है।

राज्य बनने के बाद हुए तीन लोकसभा चुनाव में हर बार कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। अब संभाग की सारी विधानसभा सीटें कांग्रेस के कब्जे वाली हैं, तो सिहंदेव पर जिम्मेदारी थी कि वे इस बार भाजपा के किले में सेंध लगाएं। सिंहदेव छत्तीसगढ़ के पहले ऐसे नेता हैं, जिन्हें पार्टी हाईकमान ने दूसरे राज्य का प्रभारी बनाया है। ओडिशा में पिछले चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी, लेकिन सिंहदेव की कोशिश थी कि वे अच्छा परफॉर्मेंस देकर न केवल अपना, बल्कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस का भी राष्ट्रीय स्तर पर कद बढ़ाने में सफल हों।

करोड़पति हैं भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह

सरगुजा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह लगभग दो करोड़ की आसामी है। उन पर विभिन्न वित्तीय संस्थानों का 23 लाख रुपए से अधिक का ऋण भी है। उनके पास स्कार्पियो, 18 तोला सोना, 55 तोला चांदी भी है। भाजपा प्रत्याशी के पास छह लाख से अधिक का सोना, 22 हजार से अधिक का चांदी भी है। उनके पास कुल चार लाख 60 हजार 4275 रुपये की चल संपत्ति है तथा एक करोड़ 49 लाख 66 हजार 500 रुपये की अचल संपत्ति है।

अचल संपत्ति में त्रिपुरेश्वरपुर, केशवपुर, पोड़ी, खड़गवां, पतरापारा में जमीन, बिलासपुर में फ्लैट, रायपुर में बिल्डिंग भी है। इसके अलावा लगभग दो करोड़ की संपत्ति होने के बावजूद रेणुका सिंह पर 23 लाख आठ हजार 394 रुपए का कर्ज भी है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में भाजपा प्रत्याशी ने पांच लाख 19 हजार 303 रुपये, वर्ष 2017-18 में पांच लाख 22 हजार 382 रुपये का आय आयकर विवरणी में दर्ज कराया है। उनके पति के पास 73 हजार 939 रुपये की चल संपत्ति है।