नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन आने वाले समय में दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों के अलावा, चलती मेट्रो ट्रेन में भी यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई (WI-FI) की सुविधा देने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीनों में दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों को यह सुविधा मिलनी भी शुरू हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर 2019 के अंत तक यानी दिसंबर महीने से ही चलती मेट्रो में वाई-वाई का इस्तेमाल करना भी संभव हो जाएगा। एयरपोर्ट लाइन की चलती ट्रेन में वाई-फाई इस साल के अंत तक मिल जाएगा। वहीं येलो लाइन (समयपुर बादली- हुड्डा सिटी सेंटर) के सभी स्टेशन पर यह सविधा भी इसी साल मिलेगी।

गौरतलब है कि कई मेट्रो स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा 2016 में ही शुरू हो गई थी। हालांकि, तब यह सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध करवाई गई थी। अब नई योजना के साथ डीएमआरसी 2019 के अंत तक दिल्ली एयरपोर्ट लाइन के इस कॉरिडोर पर ट्रेन के अंदर भी वाई-फाई की सुविधा देने की योजना बना रहा है।

अनलिमिटेड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा

मिल रही जानकारी के मुताबिक, अनलिमिटेड इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक वाई-फाई सुविधा में डाउनलोड या सर्फिंग की कोई सीमा नहीं होगी। बताया जा रहा है कि हर मेट्रो ट्रेन में 300 एमबीपीएस तक स्पीड दी जाएगी, लेकिन डाउनलोडिंग स्पीड नेटवर्क लोड के हिसाब से तय होगी।

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में मेट्रो की दो लाइनों को छोड़कर सभी में फ्री-वाई-फाई की सुविधा होगी। वहीं, मजेंटा (जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन) और पिंक (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर फ्री वाई-फाई की सुविधा नहीं होगी, बाकी सभी लाइन्स पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

गौरतलब है कि यात्रियों को फिलहाल ब्लू लाइन मेट्रो के 50 स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल रही है। एक्सप्रेस लाइन के बाद 2017 में ब्लू लाइन (द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के 50 स्टेशन्स पर वाई-फाई की सुविधा दी गई थी।