नई दिल्ली। मौसम के करवट लेने का फायदा दिल्ली के बाशिंदों को भी मिला है। गुरुवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। इसके बाद ना सिर्फ मौसम खुशनुमा हो गया, बल्कि वायु प्रदूषण से परेशान दिल्लीवासियों को राहत भी मिली है। बारिश होने की वजह से प्रदूषण में कमी आई है। शहर के पंजाबी बाग, चाणक्यपुरी, आइआइटी दिल्ली सहित अन्य इलाकों में बारिश हुई है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) द्वारा आज सुबह रिकॉर्ड किए गए एयर क्वालिटी इंटेक्स (AQI) के आंकड़ों के मुताबिक बारिश की वजह से प्रदूषण में तेजी से कमी आई है। आनंद विहार इलाके में AQI 184 रहा, वहीं ITO में यह 149 मापा गया। लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 AQI 114 रहा।

बारिश से दिल्ली को मिली राहत

एक महीने से भी ज्यादा वक्त से दिल्लीवासी वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से जूझ रहे हैं। वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिशें भी नाकाफी रहीं हैं। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते दिल्ली में हुई बारिश ने लोगों के चेहरे पर खुशी ला दी है। दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की वजह से जहां तापमान में एकदम कमी आई है, वहीं प्रदूषण का स्तर भी तेजी से गिरा है। इससे लोगों को बहुत हद तक राहत मिलती दिखाई दी है।

पहाड़ी इलाकों में भी बदला है मौसम

हिमालयीन क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। कश्मीर में तो लंबे अर्से बाद नवंबर में इतनी बर्फबारी हुई है। इसकी वजह से मैदानी इलाकों के तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket