नई दिल्ली। शुद्ध हवा लेने के लिए भी कभी पैसे चुकाने होंगे दिल्ली के बाशिंदों ने यह कभी नहीं सोचा होगा लेकिन दिल्ली की बिगड़ी हुई तस्वीर ने यह हालत तक पैदा कर दी है। खतरनाक स्तर के वायु प्रदूषण से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी में अब पैसे चुकाकर शुद्ध सांसें ली जा सकती है। दरअसल, शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली में एक ऑक्सीजन बार की शुरुआत हो गई है। यहां के साकेत इलाके में इस बार को शुरू किया गया है। जिसमें पैसा खर्च कर चंद शुद्ध सांसें खरीदी जा सकती हैं। हाल ही में शुरू हुए इस ऑक्सीजन बार के जरिये कस्टमर्स को 7 फ्लेवर्स में शुद्ध ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है। इसमें Lemongrass, Oragne, Cinnamon, Spearmint, Peppermint, Eucalyptus और Lavender शामिल हैं।

दिल्ली में 'Severe' लेवल पर है प्रदूषण

दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। तीन हफ्ते से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है लेकिन अब तक वायु प्रदूषण कम नहीं हो सका है। शुक्रवार को भी दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण 'Severe' लेवल पर रहा। कई इलाकों मे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) तो 700 को भी पार कर गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सूबे के हालात दिन पर दिन किस कदर खराब होते जा रहे हैं।

स्कूलों की 2 दिन की हुई छुट्टी

दिल्ली NCR में प्रदूषण बढ़ने के बाद एक बार फिर सभी स्कूलों की गुरुवार से दो दिन की छुट्टी घोषित कर दी गई थी। इसी वजह से आज भी दिल्ली के सभी स्कूलों में छुट्टी रखी गई है। लोगों की सांसों में अब भी जहरीली हवा पहुंच रही है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट भी इस मामले पर संज्ञान लेते हुए अपनी चिंता जाहिर कर चुकी है।

Posted By: Neeraj Vyas