नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस वजह से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। दिल्ली से सटे राज्यों में पराली जलाए जाने के बाद राज्य में प्रदूषण और बढ़ गया है। ऐसे में अब दिल्ली की सुबह कोहरे और धूल की चादर से भरी हो रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के अनुसार गुरुवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में वायू प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति तक पहुंच गया है। दिन पर दिन बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर के बाद केंद्र द्वारा संचालित एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा लोगों को मॉर्निग वॉक पर ना जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा किसी भी तरह की आउट डोर एक्टिविटी से भी बचने का कहा गया है।

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के बाद लोगों में सांस लेने में तकलीफ होने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही युवाओं में सर्दी खांसी और आंखों में खुजली की शिकायत बढ़ गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले तीन दिनों में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है इस वजह से दम भी घुटने जैसा महसूस हो रहा है। हर जगह धुंध जैसा महसूस हो रहा है।

ANI के मुताबिक आज दिल्ली का कुल AQI सुबह 8.30 बजे 312 था। बता दें कि AQI का 0 से 50 के बीच होना अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच को Satisfactory माना जाता है। 101 से 200 के बीच को Moderate माना जाता है, 201 से 300 को Poor माना जाता है और 301 से 400 के बीच को Very Poor माना जाता है। वहीं 500 से ऊपर के AQI को Severe माना जाता है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने 04 नवंबर से 15 नवंबर के बीच राज्य में ऑड इवन फॉर्मूला लागू करने का निर्णय लिया है, जिससे प्रदूषण के स्तर में कमी आ सके।

Posted By: Neeraj Vyas