नई दिल्‍ली। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार की शाम को दिल्‍ली के हिंसाग्रस्‍त इलाकों में पहुंच कर वहां के लोगों से बातचीत कर हालात का जायजा लिया । इस मौके पर राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता भी थे। दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी जिलों में हुई हिंसा के बाद अब जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। यहां पिछले दिनों हुई हिंसा में काफी नुकसान हुआ है। हिंसा में मरने वालों की संख्‍या 50 तक पहुंच चुकी है। हिंसा में कई लोग घायल हुए हैं।

राहुल गांधी ने अरुण मार्डन पब्‍लिक स्‍कूल, बृजपुरी का दौरा किया। गौरतलब है कि इसी स्‍कूल को दंगाइयों ने जला कर पूरी तरह तबाह कर दिया था। इस इलाके में हुई हिंसा के दौरान दंगाईयों ने स्‍कूल में घुस कर सारा सामान और किताब कॉपी से लेकर बेंच और डेस्‍क को भी जला दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली के हिंसाग्रस्‍त इलाके बृजपुरी, चांदबाग में राहुल के साथ कई वरिष्‍ठ नेताओं ने दौरा किया। वहां उनके साथ उनके सुरक्षा बल भी मौजूद थे। राहुल गांधी के साथ अधीर रंजन, केसी वेणुगोपाल संग और भी नेता मौजूद थे।

पुलिस हिंसाग्रस्‍त इलाकों में लगातार निगरानी कर रही है। वहीं संवेदनशील इलाकों में पुलिस और अन्‍य सुरक्षा बल फ्लैग मार्च कर रहे हैं। इधर इससे पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं दिल्ली के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल के निर्देशानुसार मंगलवार को विधिक और मानव अधिकार विभाग प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चैयरमेन एडवोकेट सुनील कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक प्रदेश कार्यालय में हुई। इसमें विधिक एवं मानव अधिकार विभाग की कोर टीम ने भाग लिया।

चैयरमेन एडवोकेट सुनील कुमार ने बताया कि बैठक में पहले उतर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में मारे गए लोगों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि विभाग के सदस्य उतर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों में पीड़ित हुए लोगों से संपर्क करेंगे। दंगा पीड़ितों को मुफ्त कानूनी सलाह एवं सहायता दी जाएगी जिससे पीड़ित परिवारों को शीघ्रता से राहत राशि मिल सके। विधिक एवं मानव अधिकार विभाग प्रदेश कांग्रेस की तरफ से दंगा पीडितों की सहायता के लिए एक वॉट्सएप नंबर 7042793948 भी जारी किया गया। इस नंबर पर कोई पीड़ित या उसके संबधी किसी भी प्रकार की कानूनी सलाह, जानकारी व सहायता के लिए संपर्क कर सकते है। साथ ही किसी भी भ्रामक प्रचार से बचने की सलाह दी गई।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस