नई दिल्ली। दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में ट्रक और टैक्सी चालकों की 50 से अधिक हत्या के मामलों का मास्टरमाइंड कथित रूप से एक आयुर्वेदिक डॉक्टर निकला। Dr. Death को शहर के बापरोला इलाके से गिरफ्तार किया गया था, जहां वह जनवरी में पैरोल से छूटने के बाद रह रहा था। पिछली मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए, पुलिस ने दावा किया कि वह 100 से अधिक हत्या के मामलों में शामिल हो सकता है, लेकिन सटीक आंकड़े की पुष्टि नहीं कर सकता है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में उसके खिलाफ दर्ज मामलों की जांच संबंधित राज्य पुलिस द्वारा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बीएएमएस डिग्री धारक 62 वर्षीय देवेंद्र शर्मा, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के एक गांव का रहने वाला है। उसे दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने मंगलवार को गिरफ्तार किया था। इससे छह महीने पहले उसे हत्या के एक मामले में पैरोल मिली थी, लेकिन वह इसके बाद भाग निकला। पुलिस ने कहा कि देवेंद्र शर्मा को अपहरण और हत्या के कई मामलों में दोषी ठहराया गया था। उन्हें पहले भी दो बार उत्तर प्रदेश में नकली गैस एजेंसी चलाने के लिए गिरफ्तार किया गया था और विभिन्न राज्यों में किडनी रैकेट चलाने के लिए जेल भी गया था।

एक हत्या के मामले में सेंट्रल जेल जयपुर में आजीवन कारावास की सजा काट रहा शर्मा 16 साल जेल में बिताने के बाद इस साल जनवरी में 20 दिनों के लिए पैरोल पर बाहर आया था। मगर, वह पैरोल से भाग गया और कुछ समय के लिए अपने पैतृक गांव में रहा, इसके बाद मार्च की शुरुआत में वह दिल्ली आ गया। पुलिस उपायुक्त (अपराध) राकेश पावेरिया ने कहा- पहले वह दिल्ली के मोहन गार्डन में एक परिचित के घर पर रह रहा था और बाद में बापरोला चला गया, जहां उसने एक विधवा से शादी की। हमारी टीम ने उसके ठिकाने की जानकारी प्राप्त करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया।

शर्मा ने कहा कि नए सिरे से जिंदगी शुरू करने के इरादे से दिल्ली आया था और अपने दूर के रिश्तेदार से उसने शादी की, जो उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानती थी। इसके बाद उन्होंने एक संपत्ति का व्यवसाय शुरू किया और वर्तमान में जयपुर के एक प्रॉपर्टी डीलर को कनॉट प्लेस में एक मार्शल हाउस की बिक्री के लिए मध्यस्थता कर रहे थे। उससे मंगलवार को शुरू हुई पूछताछ बुधवार तक जारी रही। इस दौरान उसने अपने आप अपने पूर्व में किए गए जुर्मों के बारे में पुलिस को जानकारी दी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

  • Font Size
  • Close