नई दिल्ली Electrical Vehicle Policy अगर आप दिल्ली में रहते हैं और गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा रूक जाएं क्योंकि दिल्ली सरकार की नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी से आपको बड़ा फायदा हो सकता है। दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लांच कर दी है। नई पॉलिसी के लागू होने के बाद ग्राहकों को अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर आर्थिक मदद या सब्सिडी दी जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का नोटिफिकेश जारी कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि पांच साल बाद दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों को ही बोलबाला होगा। ऐसे में पूरी दुनिया में दिल्ली की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की चर्चा जरूर होगी। उन्होंने नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी को लेकर दावा किया कि यह पॉलिसी पूरे देश की सबसे प्रोगेसिव पॉलिसी है । मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी को बड़े पैमाने पर लोगों से चर्चा के बाद तैयार किया है।

ये है इस पॉलिसी की खासियत

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी के तहत अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को आर्थिक मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि दो पहिया वाहन चालकों को 30000 रुपए, इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 1.5 लाख रुपए, इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा या ई रिक्शा खरीदने पर 30 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा मालवाहक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close