नई दिल्‍ली। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज चमक और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। दिल्‍ली एनसीआर में दिल्‍ली-एनसीआर के कुछ हिस्‍सों में भी हल्‍की बारिश होने की संभावना है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मानसूनी टर्फ पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहेगा, इस वजह से इन राज्‍यों के कुछ हिस्‍सों में बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान दक्षिणी और पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं राजस्थान होते हुए हरियाणा तक पहुंचेगी। विभाग के मुताबिक चंडीगढ़ के साथ साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल, बल्लभगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, रोहतक, बहादुरगढ़ और सोनीपत में भी बारिश हो सकती है।

ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम अरब सागर, मध्‍य बंगाल की खाड़ी, उत्‍तरी अंडमान के समुद्री क्षेत्र में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। वहीं बीते 24 घंटों के दौरान, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी ओडिशा तट, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्से सहित केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है।