नई दिल्ली। दिल्ली में एक ट्रक का दो लाख रुपये का चालान कटा है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में राम किशन नाम के एक शख्स ट्रक चला रहा था।

ट्रैफिक पुलिस ने नियमों के उल्लंघन के आरोप में ट्रक का दो लाख पांच सौ रुपये का चालान काट दिया। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, ट्रक ड्राइवर ने यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए ओवरलोडिंग की।

ट्रक चालक पर दो लाख पांच सौ रुपये का जुर्माना लगा। उसने इसे रोहिणी कोर्ट में भर भी दिया। इससे पूर्व राजस्थान के एक ट्रक चालक ने रोहिणी कोर्ट में ही एक लाख 47 हजार सात सौ रुपये का चालान भरा था।

दिल्ली स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की टीम बुधवार की रात मुकरबा चौक पर वाहनों की जांच कर रही थी।

इस दौरान उसने हरियाणा नंबर के एक ट्रक को रोका। भवन निर्माण की सामग्री ले जा रहे इस ट्रक के चालक राम किशन के पास न तो लाइसेंस था और न ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट। फिटनेस के परमिट, बीमा और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र भी नहीं थे। चालक ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी।

उसने भवन निर्माण सामग्रियों को ढका भी नहीं था। जांच से पता चला कि ट्रक में निर्धारित क्षमता से 18 टन ज्यादा सामान लादा गया था।

यातायात के नए नियमों को लेकर देश भर में इसी तरह की सख्‍ती सामने आ रही है। हालांकि इसका विरोध भी लगातार बना हुआ है। कुछ राज्‍यों ने तो इसे अपने यहां लागू करने से मना कर दिया है।

मप्र, छत्‍तीसगढ़ में यह लागू नहीं हुआ है। बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे अपना यहां लागू करने से इंकार कर दिया है। हालांकि गुजरात में यह जरूर लागू हुआ था लेकिन दो दिन पहले ही गुजरात सरकार ने इसके जुर्माने की राशि में छूट देने का ऐलान कर दिया।