दिल्‍ली से शनिवार को एक बड़ा विवाद सामने आया। यह मामला दिल्‍ली सरकार के विज्ञापन का था जिसमें सिक्किम को एक पड़ोसी राष्‍ट्र भूटान एवं नेपाल के साथ दर्शाया गया था। इसके बाद विवाद बढ़ा तो दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने सिविल डिफेंस के सीनियर अधिकारी को सस्‍पैंड कर दिया है। इस पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। भाजपा ने मामले में दिल्‍ली सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

सिविल डिफेंस कोर में स्वयंसेवकों की भर्ती के लिए दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर विवाद खड़ा हो गया। इस विज्ञापन में सिक्किम को पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के साथ रखा गया था। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ट्वीट किया कि नागरिक सुरक्षा निदेशालय (मुख्यालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी को एक विज्ञापन में गलत जानकारी प्रकाशित करने को लेकर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। अधिकारी ने कुछ पड़ोसी देशों के समान सिक्किम पर गलत संदर्भ देकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान किया है। उन्होंने बताया कि आपत्तिजनक विज्ञापन को वापस लेने के लिए तुरंत निर्देश भी दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर विज्ञापन वापस लेने और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

सिक्किम ने ली आपत्ति

इससे पहले सिक्किम के मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने शनिवार को पत्र लिखकर दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव से विज्ञापन पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा दिल्ली सरकार के इस विज्ञापन से मैं बहुत आहत हूं। दिल्ली सरकार को सिक्किम के लोगों से बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए।

इनका कहना है

सिक्किम भारत का अभिन्न अंग है। इस तरह की गलतियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इस विज्ञापन को वापस ले लिया गया है। संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की गई है।

-अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री, दिल्ली

सिक्किम को अलग देश बताकर दिल्ली के मुख्यमंत्री विभाजनकारी राजनीति करना चाहते हैं। वह चीन की भाषा बोल रहे हैं। उनको इसके लिए सिक्किम और पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए।

-मनोज तिवारी, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना