अमित कसाना, नई दिल्ली। जज साहब, मैं अपनी मर्जी से लड़के के साथ गई थी और शादी की है। लड़के ने मुझसे कोई जोर जबरदस्ती नहीं की, अब मैं आगे भी उसी के साथ रहना चाहती हूं। यह बयान एक लड़की ने अदालत के समक्ष दिए। लड़की के घर से भागने के बाद उसके पिता ने लड़के के खिलाफ अपहरण की धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई थी।

लड़के ने इसी एफआईआर को रद्द करने के लिए हाई कोर्ट में अपील दायर की थी। हाई कोर्ट ने लड़की के बयान को प्रमुखता देते हुए एफआईआर रद्द करने का आदेश जारी किया है।

न्यायमूर्ति एके पाठक ने कहा कि ऐसे मामले में अगर लड़की की उम्र 16 वर्ष से अधिक है और उसने यह बयान दिया है कि वह अपनी मर्जी से बिना किसी दबाव के लड़के के साथ गई थी तो हाई कोर्ट के पास अधिकार है कि वह अपहरण व दुष्कर्म की धाराओं में दर्ज एफआईआर को रद्द कर सकता है।

अदालत ने कहा कि लड़की को पता था कि वह अपने परिजन को छोड़कर लड़के के साथ जा रही है। ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता कि लड़का उसे जबरन ले गया। लड़के ने कोई प्रलोभन भी नहीं दिया था।

यह था मामला

पंजाबी बाग इलाके में रहने वाली नाबालिग लड़की (अब बालिग) ने एक लड़के से घर से भागकर हरियाणा के एक मंदिर में शादी कर ली। 29 सितंबर, 2015 को लड़की के पिता ने लड़के के खिलाफ अपहरण की धाराओं में एफआइआर दर्ज करा दी।

ऑनर किलिंग के डर से से प्रेमी युगल ने पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में सुरक्षा की गुहार लगाई। 20 अक्टूबर, 2015 को हाई कोर्ट ने याचिका का निपटारा करते हुए पुलिस आयुक्त, चंड़ीगढ़ को याची के आग्रह पर दो हफ्ते में उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया।

इसके बाद लड़की अपने घर वापस आ गई, लेकिन कुछ दिन परिजन के साथ रहने के बाद 28 जून, 2016 को दोबारा घर छोड़ पीजी में रहने लगी। तब तक उसकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी थी।

इसके बाद लड़के ने दिल्ली हाई कोर्ट में अपने खिलाफ दर्ज अपहरण का मुकदमा रद्द करने की अपील की। इस पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने उसके खिलाफ दर्ज मुकदमा रद्द करने का आदेश सुनाया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना