Unlock 4.0: दिल्ली में आज से जिम और योग सेंटर भी खुल सकेंगे। लंबी जद्दोजहद के बाद दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने सोमवार से जिम और योग केंद्र खोलने की अनुमति प्रदान कर दी। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने इसका आदेश जारी किया। जिम और योग केंद्रों को केंद्र सरकार की तरफ से जारी SOP का पालन करना होगा।

दिल्ली सरकार के आदेश के अनुसार, जिम और योग केंद्र के अलावा साप्ताहिक बाजार को भी 30 सितंबर तक खोलने की अनुमति दी गई है। 14 सितंबर से 30 सितंबर तक सभी 3 नगर निगमों/दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड में एक जोन में एक दिन साप्ताहिक बाजार खुलेगा।

जिम मालिक और योग सेंटर के संचालक लंबे समय में इन्हें खोलने की मांग कर रहे थे, लेकिन कोरोना संकट के चलते DDMA इसकी अनुमति नहीं दे रहा था। दिल्ली सरकार की अपील को भी DDMA नजरअंदाज कर रहा था। अब दिल्ली में करीब 5500 जिम आज से खुलेंगे। इन्हें मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का पालन करना होगा। एसओपी के मुताबिक, जिम के अंदर प्रत्येक 4 वर्गमीटर में एक ही व्यक्ति रहेगा। व्यक्ति को कम से कम प्रत्येक 20 सेकेंड पर हाथ को सैनिटाइज करते रहना होगा। जिम संचालक को यह सुनिश्चित करना होगा कि उपकरण छह-छह फीट की दूरी पर हों। जिम के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग होनी चाहिए और फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

Posted By: Kiran K Waikar

  • Font Size
  • Close